Bharat Khabar | स्वास्थ्य और शिक्षा | उत्तराखंड | Special News in Hindi | Breaking and Latest News in Uttrakhand

हल्द्वानी। बनभूलपुरा क्षेत्र मे जिलाधिकारी सविन बंसल के निर्देशों के क्रम मे स्वास्थ्य महकमे की टीमें घर-घर जाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रही है तथा हल्की-फुल्की बीमारियों से सम्बन्धित दवाइयां भी लोगों को निशुल्क दी जा रही है। जानकारी देते हुये अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 रश्मि पंत ने बताया कि शनिवार को सुबह 8 बजे से 1 बजे बीच स्वास्थ्य विभाग की 25 टीमों द्वारा बडी मस्जिद तथा आसपास के क्षेत्र के 631 घरों के 3756 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया।  उन्होने बताया कि सरदर्द, बदनदर्द, पेटदर्द के अलावा ताकत की गोलियां तथा ओआरएस के पैकेट वितरित किये गये। उन्होने बताया कि बढती गर्मी को देखते हुये टीमों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण प्रात 8 बजे से किया जा रहा है। 

बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने शिक्षा के संबंध में भी नोटिस जारी करते हुए कहा कि जैसा कि देश के साथ-साथ सभी राज्य 24 मार्च 2020 से लॉकडाउन की स्थिति से गुजर रहा है जिसके कारण सभी शिक्षा के संसथाओं को बंद कर दिया है। इससे बच्चों की पढ़ाई का भी नुकसान हो रहा है। इसके चलते सरकार ने निर्णय लिया है 20 अप्रैल 2020 से सभी संसधाएं बच्चों की ऑनलाइन क्लासें शुरू करें। शिक्षक मोबाइल एप – zoom, skype, google meet, microsoft teams के जरिए छात्रों का अध्यन कराएं

हरिद्वार.jpg 2 स्वास्थ्य और शिक्षा के संबंध में उत्तराखंड सरकार ने उठाए ये अहम कदम

इसके अलावा व्हाट्स एप पर बनाए गए अलग-अलग कक्षा समूहों में शिक्षकों द्वारा वीडियो रिकार्डिंग से पढ़ाया जाए। गृहकार्य तथा अन्य आवश्यक निर्देश भी इन्हीं समूहों के द्वारा दिए जाए। वहीं छात्रों को मोबाइल पर एक एप डाउनलोड करने के लिए कहा जाए। जिससे शिक्षक एक निर्धारित समय पर कक्षाएं प्रारंभ कर उस एप के जरिए पढ़ा सके। छात्र एक आइडी तथा पासवर्ड के जरिए निर्धारित समय पर घर बैठे ही पढ़ाई करें। अधिकारी इस पर गंभीरता से काम करें।

Rani Naqvi
Rani Naqvi is a Journalist and Working with www.bharatkhabar.com, She is dedicated to Digital Media and working for real journalism.

    कोटा से 800 किलोमीटर का सफर तय कर पांच दिन में अपने घर रोहतक पहुंचे 5 मजदूर

    Previous article

    लॉकडाउन के कारण बाहर फंसे बिहारी आप्रवासियों की समस्‍याओं को लेकर  तेजस्‍वी यादव ने खड़े किए नीतीश कुमार पर सवाल

    Next article

    You may also like

    Comments

    Comments are closed.

    More in featured