Pushkar Singh Dhami PTI उत्तराखंड: सरकारी विभागों में रिक्त पदों को भरने में लगी सरकार, जल्द मिलेगी युवाओं को सौगात

उत्तराखंडवासियों को अब जल्द ही ढेर सारी नौकरियों की सौगात मिलने वाली है। प्रदेश में अब नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी विभिन्न विभागों में खाली पड़े पदों को भरने की तैयारी में जुट गए हैं।

सरकारी विभागों में भरे जाएंगे खाली पद

उत्तराखंड में नए नवेले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अब सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों को भरने की तैयारी में जुट गए हैं। इस दिशा में राज्य सरकार की ओर से कवायद तेज कर दी गई है। मुख्यमंत्री बनने के बाद पुष्कर सिंह धामी ने विभिन्न विभागों में 22 हजार खाली पड़े पदों को भरने की बात कही थी। विभागों ने खाली पड़े पदों पर भर्ती के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को प्रस्ताव भेजने शुरू कर दिए हैं। प्रदेश भर में सरकारी महकमों में तकरीबन 50 हजार के करीब पद खाली हैं।

चुनावों से पहले युवाओं को साधने का लक्ष्य

उत्तराखंड में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में प्रदेश सरकार युवाओं को खुश करने की पूरी तैयारी कर रही है। प्रदेश में अभी सरकारी विभागों में 50 हजार से ज्यादा पद खाली हैं। ऐसे में अगर राज्य सरकार इन पदों को भरती है तो 50 हजार युवाओं को रोजगार मिल जाएगा। जिससे विधानसभा चुनाव में सरकार युवा वर्ग को अपने पक्ष में करने में सक्षम हो सकेगी। वहीं सरकारी महकमों में खाली पड़े पदों का ब्यौरा तैयार करने में अधिकारियों की टेंशन भी बढ़ने लगी है। लेकिन बड़ा सिरदर्द उन विभागों के अधिकारियों के लिए है जिन विभागों में लंबे समय से पदों पर भर्ती नहीं की गई।

इन विभागों में लंबे समय से खाली हैं पद

अब जब सरकार खाली पड़े पदों को भरने की तैयारी कर रही है तो यह जानना भी जरूरी हो जाता है कि कौन-कौन से विभाग में लंबे समय से खाली पदों पर भर्ती नहीं हुई। शहरी विकास, सिंचाई, लोक निर्माण, शिक्षा समेत कई ऐसे विभाग है। जिनमें पिछले लंबे समय से खाली पदों पर भर्ती नहीं हुई। साल दर साल इन विभागों में खाली पदों की संख्या बढ़ती जा रही है। लेकिन एक बार फिर इन पदों को भरने की कवायद शुरू हो गई है। जिसके चलते अधिकारियों की सिर दर्दी भी बढ़ गई है। कम समय में रिक्त पदों के प्रस्ताव तैयार करना अधिकारियों के लिए चुनौती बन रहा है।

8 हजार पदों के लिए गए भर्ती प्रस्ताव

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के पास अब तक 8 हजार रिक्त पदों के लिए भर्ती के प्रस्ताव आ चुके हैं। आयोग की ओर से जल्द ही इन पदों पर विज्ञाप्ति निकाली जाएगी ताकि समय पर खाली पड़े पदों पर भर्ती की जा सके। बता दें कि वद्यालयी शिक्षा विभाग में साढ़े 5 हजार से ज्यादा पद खाली हैं। स्वास्थ्य विभागन में 3 हजार रिक्त पद हैं। वन विभाग में ढाई हजार, ऊर्जा विभाग में 2 हजार और चिकित्सा शिक्षा विभाग में भी 2 हजार खाली पद भरे जाने हैं। वहीं लंबे समय से पुलिस की भर्ती अटकी हुई है। जिसके चलते पुलिस विभाग में 1500 पद खाली पड़े हैं। सिंचाई विभाग में 800, पशुपालन में 300, ग्राम्य विकास में साढ़े चार सौ से ज्यादा पद खाली हैं। कृषि विभाग में भी तकरीबन 450 रिक्त पद भरे जाने हैं।

Health Update: पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की सेहत में नहीं हो रहा सुधार

Previous article

‘भारतीय जासूस पार्टी’ है बीजेपी: अजय कुमार लल्लू

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured