Breaking News featured उत्तराखंड देश राज्य

9 नवंबर को 21 साल का हो जाएगा उत्तराखंड, पढ़ें कैसे बना देश का 27वां राज्य

uttarakhand

9 नवंबर की तारीख इतिहास में उत्तराखंड के स्थापना दिवस के तौर पर दर्ज हैं. उत्तराखंड राज्य का गठन हुए 9 नवंबर को पूरे 21 साल हो जाएंगे.

कैसे हुआ उत्तराखंड का गठन

उत्तराखण्ड का निर्माण 9 नवंबर 2000 को कई सालों के आंदोलन के बाद भारत गणराज्य के सत्ताइसवें राज्य के रूप में किया गया था. साल 2000 से 2006 तक ये उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था. जनवरी 2007 में स्थानीय लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य का आधिकारिक नाम बदलकर उत्तराखण्ड कर दिया गया. राज्य की सीमाएं उत्तर में तिब्बत और पूर्व में नेपाल से लगी हैं. पश्चिम में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में उत्तर प्रदेश इसकी सीमा से लगे राज्य हैं. साल 2000 में अपने गठन से पहले ये उत्तर प्रदेश का एक भाग था. पारम्परिक हिन्दू ग्रन्थों और प्राचीन साहित्य में इस क्षेत्र का उल्लेख उत्तराखण्ड के रूप में किया गया है.

हिन्दी और संस्कृत में उत्तराखण्ड का अर्थ उत्तरी क्षेत्र या भाग होता है. राज्य में हिन्दू धर्म की पवित्रतम और भारत की सबसे बड़ी नदियों गंगा और यमुना के उद्गम स्थल गंगोत्री और यमुनोत्री और इनके तटों पर बसे वैदिक संस्कृति के कई महत्त्वपूर्ण तीर्थस्थान हैं.

उत्तराखंड के गठन को 20 साल पूरे होने को हैं. इन सालों में राज्य ने तरक्की की कई सीढ़ियां चढ़ी हैं. लेकिन सिक्के का दूसरा पहलू ये भी है कि विकास के प्रति लापरवाही की मिसाल बनाने में भी उत्तराखंड पीछे नहीं है. तमाम महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट हैं, जो सालों से अधर में लटके हैं. अगर समय पर वे पूरे हो जाते तो उत्तराखंड विकास की राह पर कहीं और आगे होता है.

Related posts

लखीमपुर खीरी हिंसा : किसान जिला कलेक्स्ट्रेट पर करेंगे प्रदर्शन

Neetu Rajbhar

केजरीवाल के विधायक के घर छापेमारी, 130 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ती बरामद

bharatkhabar

स्कूली छात्र बाल अधिकार सप्ताह का भव्य आगाज, बच्चों ने बिखेरा जलवा

Trinath Mishra