September 29, 2021 4:13 am
featured उत्तराखंड

उत्तराखंड निवासियों को सीएम की सौगात, चारधाम व पर्यटन के लिए 200 करोड़ का आर्थिक पैकेज

Pushkar Singh Dhami PTI उत्तराखंड निवासियों को सीएम की सौगात, चारधाम व पर्यटन के लिए 200 करोड़ का आर्थिक पैकेज 
कोरोना के कारण इस समय पूरा देष मंदी की मार झेल रहा है। उससे उभरने के लिए मुख्यमंत्री ने आर्थिक राहत पैकेज देने का ऐलान किया है।
कैबिनेट में किया एलान
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपनी कैबिनेट में ऐलान किया कि वह 197.85 करोड़ का आर्थिक राहत पैकेज देते हैं। धामी के नेतृत्व में हुई कैबिनेट की बैठक की जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि कोरोना के कारण लॉकडाउन लगाया था । जिसकी वजह से पर्यटन एवं चारधाम यात्रा से जुड़े कारोबारियों पर अत्यधिक प्रभाव पड़ा है। ऐसे में इन क्षेत्रों से जुड़े कारोबारियों के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे राज्य के एक लाख 63 हजार 661 लोग सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे।
पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
इस पैकेज के तहत पर्यटन एवं अन्य विभागों में पंजीकृत पर्यटन व्यवसायियों को 6 महीने तक प्रतिमाह 2 हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इससे राज्य के 50 हजार लाभार्थियों को सीधा फायदा पहुंचेगा। पर्यटन एवं यात्रा व्यवसाय नियमावली के तहत पंजीकृत टूर ऑपरेटर, एडवेंचर टूर ऑपरेटर को 10 हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी। पर्यटन विभाग में पंजीकृत 630 ट्रेकर गाइड्स को 10 हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
KedarNath Badrinath उत्तराखंड निवासियों को सीएम की सौगात, चारधाम व पर्यटन के लिए 200 करोड़ का आर्थिक पैकेज 
रीवर गाइड के साथ चालकों को भी मिली राहत
इसके अलावा पंजीकृत रीवर गाइड को 10 हजार की दर से आर्थिक सहायता, पंजीकृत राफ्टिंग एवं एयरोस्पोटर्स सेवा प्रदाताओं को लाइसेंस नवीनीकरण में छूट, सार्वजनिक वाहनों के चालकों, परिचालकों, क्लीनर को छह माह तक प्रतिमाह के हिसाब से दो हजार की सहायता प्रदान करने व वीरचन्द्र सिंह गढ़वाली एवं दीनदयाल उपाध्याय होमस्टे योजना के लोन पर 6 माह के लिये ब्याज प्रतिपूर्ति के रूप में सहायता देने का निर्णय लिया गया है।
kedarnath 4 उत्तराखंड निवासियों को सीएम की सौगात, चारधाम व पर्यटन के लिए 200 करोड़ का आर्थिक पैकेज 
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के इस फैसले बाद व्यपारियों और पर्यटन कारोबारियों के चेहरे पर ख़ुशी  आ गई होगी। कोरोना काल में उनके लिए यह किसी संजीवनी से कम नहीं है।

Related posts

ब्राजील मीडिया करेगी राष्ट्रपति बोल्सनारो के खिलाफ मुकदमा, दूसरो की जान को खतरे में डालने का आरोप

Rani Naqvi

भंसाली के साथ झड़प पर फूटा बॉलीवुड का गुस्सा… किसने क्या कहा?

shipra saxena

10 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को चार संस्थाओं में किया जाएगा विलय: निर्मला सीतारमण

Rani Naqvi