January 24, 2022 5:05 pm
featured यूपी राज्य

उत्तर प्रदेश: पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर बनेगी दुनिया की सबसे लंबी पेंटिंग, कोकरी कांड में शहीद जवानों को होगी समर्पित

यूपी में जल्द मिलेगी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात, सरकार ने पूरी की तैयारी

उत्तर प्रदेश में 20 दिसंबर को कोकरी शहीद दिवस के मौके पर मां भारती के वीर सपूतों अनोखी रूप से याद किया जाएगा जिन्होंने इस कांड के दौरान अपनी शहादत दी थी। वहीं प्रशासन की ओर से बयान जारी करते हुए कहा गया है कि शहीद दिवस पर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर दुनिया की सबसे लंबी पेंटिंग बनाई जाएगी और इस पेंटिंग के माध्यम से देश के नाम जान कुर्बान करने वाले महावीरों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

ये भी पढ़े: WORLD AIDS DAY 2021: ‘विश्व एड्स दिवस’ आज, जानें इस साल की थीम और इतिहास

इतिहास के पन्नों को पलट के देखे तो कोकरी कांड में अंग्रेजी हुकूमत को हिला कर रख दिया था। हालांकि कोकरी कांड में किसी क्रांतिकारी का नाम शामिल नहीं है। लेकिन इस कोकरी कांड में राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खां, राजेंद्र नाथ लाहिड़ी और ठाकुर रोशन सिंह मुख्य रूप से शामिल थे। वही अंग्रेजी हुकूमत ने मुकदमा चलने के बाद 3 क्रांतिकारियों को फांसी की सजा दे दी है। इन तीनों क्रांतिकारियों की याद में 20 दिसंबर को कोकरी शहीद दिवस मनाया जाता है। 

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर बनने वाली विश्व की सबसे लंबी पेंटिंग जो शहीदों को समर्पित होगी उसको लेकर डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा है कि वीर शहीदों ने देश की आजादी के लिए जो योगदान दिया है उन्हें शब्दों में पिरोना संभव नहीं है। देश के नाम पर बलिदान होने वाले ऐसे बहादुर जवानों के लिए इस बार कुछ अलग तरीके से श्रद्धांजलि की तैयारी की जा रही है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर करीब 12 किलोमीटर लंबी एक पेंटिंग बनाई जाएगी। जिसे करीब ढाई हजार कलाकारों द्वारा तैयार किया जाएगा। 

राजधानी लखनऊ के कई स्कूलों व कॉलेजों से बच्चों को भी आमंत्रित किया गया है। वहीं प्रशासन की ओर से दावा किया गया है पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर बनने वाली यह पेंटिंग विश्व की सबसे लंबी पेंटिंग होगी। साथ ही प्रशासन की ओर से कोशिश की जा रही है कि इस पेंटिंग को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया जाए। 

 

Related posts

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की तबियत बिगड़ी, राजीव गांधी अस्पताल चल रहा इलाज

Rani Naqvi

हरदोई : सांप को डिब्बे में बंद कर इलाज कराने अस्पताल पहुंचा युवक, डॉक्टर के उड़े होश

Neetu Rajbhar

गोरखपुर में बोले सीएम योगी- प्रभु श्रीराम के आदर्शों पर विकास की बुलंदियों को छू रहा नए भारत का नया उत्तर प्रदेश

Saurabh