featured यूपी

Yogi Government 2.0: आज हो सकता है विभागों का बंटवारा, जानें किसको क्या मिल सकती है जिम्मेदारी

27 03 2022 q1 22575193 Yogi Government 2.0: आज हो सकता है विभागों का बंटवारा, जानें किसको क्या मिल सकती है जिम्मेदारी

Yogi Government 2.0: योगी सरकार 2.0 में आज मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा होने वाला है। प्रचंड बहुमत के बाद बनी सरकार की कोशिश होगी कि तेज तर्रार मंत्रियों को अहम विभाग सौंपे जाएं जिससे काम बेहतर हो। योगी सरकार के मंत्रियों की बैचेनी भी बढ़ गई है। दिग्गज मंत्रियों की नजरें अहम विभागों पर हैं। ऐसे में आज योगी आदित्यनाथ फैसला करेंगे कि किस मंत्री को कौन सी जिम्मेदारी सौंपनी है।

ये भी पढ़ें :-

Coronavirus Cases in India: देश में पिछले 24 घंटों में मिले 1270 नए कोरोना केस, 31 लोगों की मौत

सियासी जानकार अटकलें लगा रहे हैं कि कई मंत्रियों के विभाग बदले जा सकते हैं। आज यह साफ हो जाएगा कि दोबारा मंत्रिमंडल में शामिल हुए मंत्रियों को पुराने विभाग सौंपे जाएंगे या नए मंत्रियों को जिम्मेदारी दी जाएगी।

मंत्रिमंडल में 31 नए चेहरे हुए शामिल
योगी आदित्यनाथ की दूसरी सरकार के मंत्रिमंडल में 31 नए चेहरों को शामिल किया गया है, जबकि पिछली सरकार की टीम में से 21 को दोबारा जगह दी गई है. साल 2024 के आम चुनाव के मद्देनजर नए मंत्रिमंडल में अनुभवी और युवा नेताओं के बीच संतुलन साधा गया है।

सीएम योगी की दूसरी सरकार में राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश पर अपनी पकड़ को और मजबूत करने के लिए जातिगत समीकरण और क्षेत्रों के बीच एक अच्छा संतुलन है। मंत्रियों की उम्र 40-60 के बीच है, जबकि दो की उम्र 40 से कम है और 12 की उम्र 60 साल से अधिक है।

योगी के मंत्रिमंडल में 7 ब्राह्मण, 6 ठाकुर, 4 बनिया, 2 भूमिहार, 1 कायस्थ, 1 सिख, 1 मुस्लिम, 1 आदिवासी और 1 पंजाबी खत्री समुदाय से है। उत्तर प्रदेश के चुनाव में जिन जातियों ने बीजेपी को समर्थन दिया, उन्हें कैबिनेट में प्रमुखता दी गई है। मंत्रियों का चयन इस तरह किया गया है जिससे सभी सियासी समीकरण सध जाएं।

विभागों के बंटवारे में होगा बड़ा बदलाव
मंत्रिमंडल की तरह ही विभागों के बंटवारे में भी चौंकाने वाले फैसले देखने को मिल सकते हैं। सिद्धार्थनाथ सिंह, दिनेश शर्मा, श्रीकांत शर्मा जैसे 22 दिग्गजों को इस बार बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। पार्टी सूत्रों के अनुसार, जिस तरह से नए चेहरों पर भरोसा जताया गया है उससे लगता है कि इस बार विभागों के बंटवारे में भी बड़ा बदलाव नजर आएगा।

Related posts

तनुश्री-नाना पर छिड़े विवाद पर अब परिणीति चोपड़ा और अर्जुन कपूर ने भी रखी अपनी राय

rituraj

बिहार: बोधगया सीरियल ब्लास्ट मामले में नाबालिग समेत, सभी दोषी करार

rituraj

मंगल ग्रह से धरती पर लायी जा रहा कोरोना से भी भयंकर बीमारी, कैसे बचेगी दुनिया?

Mamta Gautam