featured यूपी राज्य

लखीमपुर खीरी हिंसा : तिकुनिया में किसान मना रहे हैं ‘शहीद दिवस’ अंतिम अरदास के लिए पहुंचेगी प्रियंका

Screenshot 2021 09 12 100013 लखीमपुर खीरी हिंसा : तिकुनिया में किसान मना रहे हैं 'शहीद दिवस' अंतिम अरदास के लिए पहुंचेगी प्रियंका

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में 3 अक्टूबर को हुई हिंसा में कुल 9 लोगों की मृत्यु हो गई। जिनमें से चार किसान किसान है। जो उस दिन केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए तीन कृषि कानूनों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे, जहां केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के बेटे आशीष मिश्रा ने अपनी गाड़ी से 4 किसानों को कुचल दिया जिससे मौके पर ही चारों किसानों की मौत हो गई उसके बाद हिंसा भड़क गई और देखते ही देखते 9 लोगों की मौत हो गई। 

हिंसा में मारे गए 4 किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए किसान आज ‘शहीद किसान दिवस’ मना रहे है। इस शोक सभा में शामिल होने के लिए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी पहुँचेगी व शहीद किसान के ‘अंतिम अरदास’ का हिस्सा बनेंगी।

40 से अधिक किसान संगठन के संघ संयुक्त किसान मोर्चा ने देशभर के किसानों से व किसान संगठनों से अपील की है कि वह देश भर में प्रार्थना व श्रद्धांजलि सभा का आयोजन करें। और आज शहीद दिवस के रूप में मनाई, इसके साथ ही शाम को चलाएं।

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि 12 अक्टूबर को संयुक्त किसान मोर्चा के आवाहन पर शहीद किसान दिवस मनाया जाएगा लखीमपुर खीरी हिंसा नरसंहार के शहीद किसानों के अंतिम अरदास कल तिकुनिया के साहेबजादा इंटर कॉलेज में आयोजित होगा। इसके लिए तैयारियां कर ली गई। श्रद्धांजलि सभा में लगभग 1000 से अधिक किसान शामिल होंगे।

 

Related posts

रक्तदान के हैं बड़े फायदे, जानें कौन दे सकता है अपना खून

Aditya Mishra

चीन ने डोकलाम पर एक बार फिर हिमाकत की, तैनात किए 1800 सैनिक, निर्माण कार्य भी कराया शुरू

Rani Naqvi

पुलवामा में मुठभेड़, सेना ने हिजबुल के दो नामी कमांडरों को किया ढ़ेर

lucknow bureua