featured यूपी राज्य

रामनगरी अयोध्या में जगमगाएगा 1100 गाय के गोबर से बने दीये

FDE7DdrVIAUeRuH रामनगरी अयोध्या में जगमगाएगा 1100 गाय के गोबर से बने दीये

अयोध्या की दिवाली इस बार काफी खास होने वाली है। जिसको लेकर योगी सरकार बीते कई दिनों से तैयारियों में एकजुट है। इस बार दिवाली के मौके पर रामनगरी अयोध्या गाय के गोबर से बने दीयों से जगमगएगा। इसीलिए गाजीपुर जिले में गाय के गोबर से 1100 दीये बनाए जा रहे हैं। इन दियों को बनाने का ऑर्डर स्वदेशी जागरण मंच के आशीष राय को दिया गया है। आशीष अपने गांव के युवा साथियों के साथ दीए बनाने में लगे हुए हैं। वहीं दूसरी ओर गाय के गोबर से आकर्षक मूर्ति भी तैयार की जा रही है।

शिलान्यास के एक साल पूरे होने पर अयोध्या में होगी विशेष पूजा, जानिए क्या है तैयारी

गोबर से दीए बनाने का मुख्य उद्देश्य गौ-संरक्षण है 

आशीष ने मीडिया से बात करते हुए बताया है कि गोबर से दिए वह मूर्ति बनाने का मुख्य उद्देश्य गौ संरक्षण है उनका कहना है कि लोग गायों को पालते हैं उनका दूध निकालते हैं अब बाद में कसाई को बेच देते हैं। ऐसे में हम उन लोगों को बताना चाहते हैं, कि गाय के गोबर से भी अच्छी कमाई हो सकती है।

cow रामनगरी अयोध्या में जगमगाएगा 1100 गाय के गोबर से बने दीये

गाय के गोबर से बन रही है मूर्तियां

आशीष ने बताया है कि गाय के गोबर से मूर्तियां बनाई जा रही हैं जो लोगों को काफी पसंद आ रही है साथ ही अन्य प्रांतों व राज्य से ऐसी मूर्तियों की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है। इन मूर्तियों की सबसे ज्यादा डिमांड महाराष्ट्र के मुंबई और पुणे से आ रही है। साथ ही यह मूर्तियां झारखंड रांची दिल्ली अब बनारस के लोगों को भी काफी भा रही है।

Related posts

उद्योगपति मुकेश अम्बानी ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र से भेंट की

Rani Naqvi

MSME: उद्योगों को निखारने में मददगार साबित होंगे उद्यमियों के ये Suggestions

Shailendra Singh

जानिए: क्यों एयरपोर्ट से बाहर नहीं आना चाहते ओलंपिक में जीतकर लौटे खिलाड़ी

Rani Naqvi