उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं शुरु, छात्रों में दिखी उत्सुकता

मेरठ। उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं । पहला पेपर हिंदी का रखा गया है। 10वीं और 12वीं के छात्र परीक्षा देने के लिए काफी उत्सुक दिखे। कुछ छात्रों के चेहरे पर पहली बार परीक्षा देने की खुशी है तो किसी के चेहरे पर नर्वस भी है। बात करें अगर मेरठ की तो यहां करीब 96491 छात्र-छात्राएं 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दे रहे हैं जिसमें से करीब 50,791 छात्र दसवीं की परीक्षा दे रहे हैं साथी ही 45700 12वीं की परीक्षा देंगे।

उत्तर प्रदेश में सरकार के गठन से ठीक पहले नकल विहीन परीक्षा कराना उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के लिए एक बड़ी चुनौती है जिसके लिए मेरठ में 30 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं साथ ही पूरे जिले को 10 जोन में बांटा गया है । नकल रोकने के लिए नौ सचल दस्ते भी लगाए गए हैं जो अलग-अलग सेंटर्स में जाकर नकल करने और कराने वालों पर लगाम कसेगे। शिक्षा विभाग अलर्ट है साथ ही जिला प्रशासन भी नकलविहीन परीक्षा कराने में जुटा हुआ है।

छात्र-छात्राओं की माने तो परीक्षा को लेकर नर्वसनेस जरूर है लेकिन पहली बार बोर्ड का एग्जाम देने की खुशी भी है। छात्रों ने कहा की नकल करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई होनी चाहिए साथ ही ऐसे छात्रों को बाहर का रास्ता दिखा देना चाहिए। उधर कॉलेज की प्रिंसिपल भी नकल को लेकर काफी सख्त नजर आए।

-राहुल गुप्ता