featured हेल्थ

मुंह की बदबू से पाना है छुटकारा तो इस्तेमाल करें अनार के छिलके, फायदे जान आप भी नहीं फेंकेंगे इसे डस्टबिन में

छिलका1 मुंह की बदबू से पाना है छुटकारा तो इस्तेमाल करें अनार के छिलके, फायदे जान आप भी नहीं फेंकेंगे इसे डस्टबिन में

अनार हमारे बेहतर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल हर उम्र के लोगों को करना चाहिए। अनार के इस्तेमाल शरीर में खून की कमी नहीं होती औऱ शरीर तमाम खतरनाक बीमारियों से दूर रहता है। लेकिन ये तो हो गई अनार खाने व उसके फायदे की बात। इन सबके बीच क्या आपको अनार के छिलके से जुड़े फायदे का कोई अदांजा है। अगर नहीं है तो हम आपको आज बताएंगे कि अनार का छिलका भी हमारे लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन आज हम आपके लिए ऐसा उपाय लाए जिसके इस्तेमाल भर से आपके मुंह का बदबू दूर हो जाएगा। दरअसल हम अनार के छिलके को कूड़ा समझकर हमेशा डस्टबिन में फेंक देते हैं। जबकि अनार का छिलका सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अनार के छिलके का फायदा उठाने के लिए छिलकों को सुखाकर उसे पीस लें और उसका पाउडर बनाकर रख लें।

छिलका मुंह की बदबू से पाना है छुटकारा तो इस्तेमाल करें अनार के छिलके, फायदे जान आप भी नहीं फेंकेंगे इसे डस्टबिन में

ये है अनार के छिलकों का फायदा

1-  बता दें कि गले में दर्द और खराश को दूर करने में अनार का छिलका बेहद कारगार साबित होता है। इसके इस्तेमाल की विधि है कि अनार के छिलके के पाउडर को थोड़े से पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर ठंडा करके गरारा करें। इस प्रक्रिया के तकरीबन 10 मिनट के अंदर आपको बेहद आराम मिलेगा।

2- हृदय रोगों के लिए भी अनार का छिलका रामबाण से कम नहीं है। दिल संबंधी बीमारियों के लिए भी अनार के छिलके बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके छिलके में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है। इसके लिए गर्म पानी में एक चम्मच छिलके का पाउडर मिलाकर रोज पीने से हार्ट हेल्दी रहता है।

3- पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग से बचने और काबू करने के क्रम में अनार का छिलका बेहद कारगर साबित होता है। जैसे की कुछ लोगों को पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए अनार के छिलके के पाउडर को पानी के साथ रोज पिएं। पीरियड्स की ब्लीडिंग कम हो जाएगी।

4- इसके अलावा कुछ लोगों के मुंह से बैड स्मेल आती है। इससे छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी में अनार के छिलके के पाउडर को मिला लें और इससे दिन में दो बार कुल्ला करें। ऐसा करने से मुंह की बदबू बहुत जल्दी दूर हो जाएगी।

5- हड्डियों को मजबूत करने में भी अनार का छिलका बेहद फायदेमंद होता है।  हड्डियों की मजबूती के लिए एक गिलास गर्म पानी में दो चम्‍मच अनार के छिलके का पावडर मिलाएं और इसे रात में सोने से पहले पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

Related posts

Chandrashekhar Azad Birth Anniversary: चंद्रशेखर आजाद की जिदंगी के कुछ खास बातें,पढ़ें हमारी खास स्टोरी

Shailendra Singh

सरकार लोगों को वैक्सीन लेने के लिए नहीं कर सकती मजबूर- सुप्रीम कोर्ट

Rahul

खेल और विकास सहित भारत और इंडोनेशिया के बीच हुए तीन समझौते

Rahul srivastava