लौंग का फेस मास्क दिलाएगा पिंपल्स से राहत

नई दिल्ली। चाहे आपका चेहरा कितना भी खूबसूरत क्यों ना हो लेकिन अचानक से चेहरे पर हो जाने वाले मुहासे आपकी खूबसूरती को खराब कर देते है। मुहासे से लोगों का ध्यान आपकी खूबसूरती पर ना जाकर केवल उस छोटे से मुहासे पर ही जाता है। लेकिन अगर आप इस समस्या से छुटकारा चाहते है तो आपको बता दें की घर में पाए जाने वाले लौंग की मदद से आप ऐसा कर सकते है। अब आपको बताते है की आप लौंग का किस तरह प्रयोग कर सकते है।

लौंग से आपको ना केवल आपके मुहासों से छुट्टी मिलेगी बल्कि इसके इस्तेमाल से आपके चहरे पर मुहासों के निशानो से भी छुट्टी मिल जाएगी। यह एक क्लिंजर के तौर पर काम करता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते है। यह आपकी स्किन के ओपन पोर्स को साफ करतो है, साथ ही इंफैक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी मारता है और फैलने से भी रोकता है। इसके अलावा लौंग में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है और इसमें पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन और वीटामिन ए, सी भी होता है जो रुप निखारने में सहायकत होता है।

आपको बता दें कि लौंग का मास्क एक केमिकल पील की तरह काम करता है और डल स्किन को दूर करता है। साथ ही इससे चेहरे के दाग हल्के हो जाते है। इस में सेब की पेस्ट भी डली होती है और सेब में फाइबर काफी मात्रा में होता है जिससे स्किन का मोइस्चराइजर बना रहता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो स्किन को ग्लोइंग बनाता है और शहद में विटामीन सी होता है जिससे स्किन में निखार आ जाता है।

लौंग का मास्क बनाने की सामग्री

आधा सेब, थोड़ी सी ग्रीन टी, थोड़ा सा लौंग का तेल और शहद

कैसे बनाएं

-लौंग का मास्क बनाने के लिए आप आधा सेब लें और इसे छील लें। सेब को छीलने के बाद इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब एक कप पानी में ग्रीन टी लीफ को उबाल लें और ठंडा कर लें।

-अब एक बाउल लें और इसमें एक चम्मच सेब की पेस्ट और एक चम्मच उबला हुआ ग्रीन टी का पानी मिला लें। इसके बाद इसमें चार बूंद लौंग का तेल और थोड़ा सा शहद डाल कर इस पेस्ट को अच्छे से मिला लें और बस आपकी पेस्ट तैयार है।

-इस मास्क को हफ्ते में एक बार लगाएं। इससे आपको आपके मुहासो से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही समय के साथ-साथ आपके चेहरे के निशान भी चले जाएंगे।