September 21, 2021 4:28 am
featured दुनिया

अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा ने लगाया रूस पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल चुराने की कोशिश करने का आरोप

कोरोना वैक्सीन अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा ने लगाया रूस पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल चुराने की कोशिश करने का आरोप

दुनिया भर में कोरोना की वैक्सीन बनाने के लिए हर देश कोशिश कर रहा है। वहीं इसका ट्रायल अमेरिका,ब्रिटेन और कनाडा में सबसे ज्यादा तेजी से हो रहा है।

नई दिल्ल। दुनिया भर में कोरोना की वैक्सीन बनाने के लिए हर देश कोशिश कर रहा है। वहीं इसका ट्रायल अमेरिका,ब्रिटेन और कनाडा में सबसे ज्यादा तेजी से हो रहा है। लेकिन इसी बीच इन तीनों देशों पर रूस के हैकरों की नजर पड़ गई है। अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा की इंटेलिजेंस एजेंसियों ने रूस को लेकर खुलासा किया है कि रूस की इंटेलिजेंस एजेंसी से जुड़ा हैकिंग समूह वैक्सीन के ट्रायल से जुड़ी जानकारियां चुराने की कोशिश कर रहा है। विशेषज्ञों ने बताया कि रूस जिस तरह की हरकते कर रहा है उससे साइबर और इंटेलिजेंस पश्चिमी देशों के बीच युद्ध हो सकता है।

बता दें कि अमेरिकी नेशनल इंटेलिजेंस एजेंसी का कहना है कि रूस कोरोना वैक्सीन की जानकारी चुराने की कोशिश कर रहा है और रूस इस काम को एपीटी29 हैकिंग ग्रुप कोजी बियर वैज्ञानिकों के जरिए करा रहा है। इस ग्रुप ने ई-मेल, इलेक्ट्रॉनिक मेल और फ्रर्जी सॉफ्टवेयर के जरिए हैकरों ने कुछ संगठनों और संसाथाओं पर हमला किया है और जानकारी चुराने की कोशिश की है। एजेंसियों ने साफ किया कि कोजी बियर ने जानकारी चुराने के लिए ‘वेलमेस और वेलमेल’ कोड का इस्तेमाल किया है। एजेंसियों ने इस बात का दावा मई में भी किया था।

https://www.bharatkhabar.com/crores-of-traders-of-india-canceled-the-orders-of-the-chinese-rakhi/

कोजी बियर हैकिंग के लिए बदनाम…

अमेरिका की नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी की साइबर सिक्योरिटी डायरेक्टर एनी न्यूबर्जर ने बताया कि कोजी बियर हैंकिंग के लिए ही बदनाम है इस एजेंसी का नाम हैंगिंग से जोड़ा जाता है और ये रूस के लिए काम करता है और इसके लिए दूसरे देशों की जानकारी को चुराता है। एपीटी29 सरकारी, राजनयिक, स्वास्थ्य, और ऊर्जा से जुड़े संगठनों पर हमला करता रहा है।

Related posts

सहारनपुरः पुलिस ने पकड़ी अवैध कच्ची शराब की भट्टी, मौके से 2 आरोपी गिरफ्तार

Shailendra Singh

करतारपुर साहिब कॉरिडोर, पंजाब के डेरा बाबा नानक के यात्री टर्मिनल परिसर में निर्माण कार्य जोरों पर

bharatkhabar

मनोज तिवारी और विजय गोयल के बीच जंग, दावत में गये पार्षदो पर कार्रवाई

Srishti vishwakarma