September 20, 2021 3:59 am
featured देश

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे, एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत

trump अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे, एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत

अहमदाबाद। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय दौरे के लिए सोमवार सुबह गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां एयरपोर्ट पर डोनाल्ड ट्रंप का गले लगाकर स्वागत किया. इस दौरान फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप भी उनके साथ रहीं. डोनाल्ड ट्रंप ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम का दौरा किया और यहां पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने स्वागत भाषण देकर डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत किया.

02.15 PM: डोनाल्ड ट्रंप ने इस दौरान होली, दिवाली जैसे त्योहारों का जिक्र किया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत में आज हिंदु, जैन, मुस्लिम, सिख समेत कई धर्मों के लोग रहते हैं, जहां दर्जनों भाषाएं बोली जाती हैं. फिर भी यहां देश में एक शक्ति की तरह लोग रहते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों ने वहां के विकास में बड़ा रोल निभाया है.

 

02.12 PM: डोनाल्ड ट्रंप बोले कि भारत आज अपने लोगों में विश्वास जताता है, जो कि अमेरिका और हिंदुस्तान को एक जैसा बनाता है. अमेरिका और भारत में कई समानता हैं, जिसमें हर व्यक्ति को एक समान माना गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस दौरान स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी का भी जिक्र किया.

अमेरिकी राष्ट्रपति बोले कि भारत हर साल 2000 से अधिक फिल्में बनाता है, जो बॉलीवुड है. पूरी दुनिया में इसका स्वागत किया जाता है, लोग भांगड़ा-म्यूज़िक का जिक्र करते हैं, लोगों को DDLJ भी काफी पसंद है. डोनाल्ड ट्रंप बोले कि भारत ने दुनिया को सचिन, विराट कोहली जैसे बड़े खिलाड़ी दिए.

02.05 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पीएम मोदी सिर्फ गुजरात के नहीं बल्कि देश के लिए गर्व हैं, जो असंभव को संभव बना सकते हैं. प्रधानमंत्री की अगुवाई में आज भारत तरक्की कर रहा है और ये विकास की यात्रा दुनिया के लिए मिसाल है. आज भारत अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में बड़ी शक्ति बन गया है. भारत ने एक दशक के भीतर ही कई करोड़ लोगों को गरीबी की रेखा से बाहर निकाला.

डोनाल्ड ट्रंप ने इस दौरान उज्जवला योजना, इंटरनेट सुविधा, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी मोदी सरकार की कई योजनाओं का जिक्र किया. अमेरिकी राष्ट्रपति बोले कि आज भारत बड़ी शक्ति बनकर उभर रहा है, जो इस सेंचुरी की सबसे बड़ी बात है. आपने ऐसा एक शांतिपूर्ण देश होने के साथ हासिल किया है.

02.00 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यहां अपने संबोधन की शुरुआत, नमस्ते कहकर की. ट्रंप बोले कि भारत आना एक गर्व की बात है, नरेंद्र मोदी एक चैंपियन हैं जो भारत को विकास की दिशा में आगे बढ़ा रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मैं और फर्स्ट लेडी 8000 मील का दौरा कर यहां पहुंचे हैं. अमेरिका हिंदुस्तान का दोस्त है, अमेरिका हिंदुस्तान का सम्मान करता है.

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने संबोधन में कहा कि 5 महीने पहले अमेरिका ने पीएम मोदी का स्वागत किया था, आज हिंदुस्तान हमारा स्वागत कर रहा है जो हमारे लिए खुशी की बात है. आज हम दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारा स्वागत किया, आज से भारत हमारे लिए सबसे अहम दोस्त होगा.

पीएम मोदी ने अपने जिंदगी में काफी मेहनत की और चायवाले की तरह शुरुआत की, उन्होंने अपने पिता की चाय की दुकान पर काम किया. पीएम मोदी को आज हर कोई प्यार करता है, लेकिन वो काफी टफ हैं. आज पीएम मोदी हिंदुस्तान के सबसे प्रमुख नेता है, पिछले साल 60 करोड़ से अधिक लोगों ने पीएम मोदी को वोट किया और सबसे बड़ी चुनावी जीत दर्ज करवाई.

01.48 PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-अमेरिका दोस्ती के नारे लगवाए और नमस्ते ट्रंप की बात कही. पीएम मोदी ने यहां कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति का पूरा परिवार अहमदाबाद आया और सीधा साबरमती आश्रम गया.

पीएम मोदी ने कहा कि ये धरती गुजरात की है लेकिन आज पूरे भारत का नज़ारा दिख रहा है. अपने स्वागत भाषण में प्रधानमंत्री ने कहा कि आज अमेरिका-भारत के रिश्ते ऊंचाईयों को छू रहे हैं.

01.42 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोटेरा स्टेडियम पहुंच गए हैं. यहां मौजूद एक लाख से अधिक की भीड़ ने उनका स्वागत किया. लाखों की भीड़ देख अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप गदगद दिखे.

01.39 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप मोटेरा स्टेडियम पहुंच गई हैं. यहां पर लोग उनके साथ सेल्फी ले रहे हैं.

01.24 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब मोटेरा स्टेडियम पहुंच गए हैं. यहां पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद हैं.

12.46 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साबरमती आश्रम से रवाना हो गए हैं. तीनों नेता एक ही काफिले में रवाना हुए. अब यहां से ये काफिला मोटेरा स्टेडियम में जाएगा, जहां पर नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम होना है.

12.35 AM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप ने साबरमती आश्रम में चरखा भी चलाया. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद उन्हें इस बारे में समझाया और सूत भी काटा. अमेरिकी राष्ट्रपति ने यहां विजिटर बुक पर अपना संदेश लिखा.

12.31 PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप साबरमती आश्रम पहुंच गए हैं. यहां अमेरिकी राष्ट्रपति ने महात्मा गांधी की तस्वीर पर सूत की माला पहनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. दोनों नेता जब यहां पहुंचे तो सूत का सरोपा पहनाकर उनका स्वागत किया गया.

12.16 PM: दोनों नेता अभी अहमदाबाद के रास्ते में हैं, कुछ ही देर में काफिला साबरमती आश्रम पहुंचेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत में साबरमती आश्रम को सजाया गया है.

12.05 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला एयरपोर्ट से रवाना हो गया. यहां एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक दोनों नेता रोड शो करेंगे, रास्ते में इस दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का नज़ारा दिखेगा.

12.00 PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के एयरपोर्ट पर गले लगाकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत किया. इस दौरान मेलानिया ट्रंप भी उनके साथ रहीं.

11.52 AM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप भी अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंच गई हैं. इवांका का ये दूसरा भारत दौरा है.

11.45 AM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतर गए हैं. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया. इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद भी मौजूद रहे. पीएम नरेंद्र मोदी ने गर्मजोशी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत किया.

Related posts

अयोध्याः रामलला के भक्त अब बिना टेंशन करेंगे दर्शन, मिलेगी मुफ्त लॉकर सुविधा

Shailendra Singh

LIVE: पीयूष गोयग के बजट पेश करने के बाद जाने किसा रहा नेताऔं का रिएक्शन

Rani Naqvi

गुजरात चुनाव: चुनाव आयोग का आदेश, जीएसटी काउंसिल के फैसले का चुनाव में न किया जाए इस्तेमाल

Breaking News