September 19, 2021 12:46 am
featured दुनिया देश

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में की साझा प्रेस वार्ता, जाने किन मुद्दों पर हुई चर्चा

मोदी ट्रंप वार्ता अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में की साझा प्रेस वार्ता, जाने किन मुद्दों पर हुई चर्चा 

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दिल्ली में साझा प्रेस वार्ता की. इस दौरान दोनों नेताओं ने ऐलान किया कि भारत-अमेरिका के बीच 3 बिलियन डॉलर की डिफेंस डील होगी. इसी के साथ भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड डील पर बात आगे बढ़ेगी. अपने दौरे के दूसरे दिन की शुरुआत डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपिता महात्म गांधी को राजघाट पर श्रद्धांजलि देकर की.

साझा बयान में पीएम ने कहा कि भारत-अमेरिका के बीच संबंध दो सरकार नहीं बल्कि लोगों के बीच हैं. ये संबंध 21वीं सदी की सबसे महत्वपूर्ण पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने का काम करेंगे. दोनों देशों के संबंध को आगे बढ़ाने में डोनाल्ड ट्रंप का शानदार प्रयास रहा है. पीएम मोदी बोले कि हम दोनों आज डिफेंस, सुरक्षा, एनर्जी, टेक्नोलॉजी, ट्रेड जैसे सभी मसलों पर चर्चा की.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह भारत आने के न्योते के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया अदा करते हैं, मेलानिया और मैं भारत के स्वागत से अभिभूत हैं. मैंने और मेलानिया ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और ताजमहल को भी देखा. ट्रंप ने कहा कि मेरा ये दौरा काफी शानदार रहा और दोनों देश डिफेंस डील करने पर सहमत हुए हैं. साझा बयान जारी होने से पहले केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान समेत अन्य नेता मौजूद रहे. वहीं अमेरिका की ओर से डोनाल्ड ट्रंप कैबिनेट के सदस्य मौजूद रहे.

अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप ने दिल्ली के स्कूल में बच्चों को संबोधित किया और उनके स्वागत के लिए धन्यवाद किया. मेलानिया ने कहा कि बच्चों को इस तरह खुशी का संदेश देना काफी शानदार है, मैंने आज रीडिंग क्लास रूम का भी दौरा किया जहां पर बच्चों को क्या पढ़ाया जाता है इसे जानकर खुशी मिली। द्विपक्षीय वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत किया. पीएम मोदी ने कहा कि अपने अमेरिकी दौरे के दौरान मैंने राष्ट्रपति ट्रंप को भारत आने का न्योता दिया था, जिसे उन्होंने स्वीकार किया और अपने परिवार के साथ यहां पर आए. वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी पीएम मोदी का शुक्रिया किया.

दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरू हो गई है। अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप दिल्ली के सरकारी स्कूल में पहुंच चुकी हैं. यहां पर वो स्कूली बच्चों से मुलाकात करेंगी और हैप्पीनेस क्लास में हिस्सा लेंगी. स्कूली बच्चों ने मेलानिया का टीका लगाकर स्वागत किया. एक तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप अब से कुछ देर में दिल्ली सरकार के एक स्कूल में पहुंचेंगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप का स्वागत किया. ऐसा काफी कम होता है, जब किसी राष्ट्रप्रमुख की पत्नी हैदराबाद में द्विपक्षीय वार्ता में मौजूद रही हो. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप दिल्ली के हैदराबाद हाउस पहुंच गए हैं. यहां पर पीएम मोदी, डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी.

Related posts

गोरखपुर कांड ‘सामूहिक बालहत्या’ और स्वतंत्रता का अपमान- शिवसेना

Pradeep sharma

बिलावल भुट्टो ने कश्मीर मुद्दे का हवाला देते हुए पीएम मोदी को बताया कसाई

shipra saxena

राजस्थान के सियासी घमासान में हाईकोर्ट ने सचिन पायलट को दी राहत..

Rozy Ali