राजस्थानः नगरीय विकास मंत्री ने आवासन मण्डल में समीक्षा बैठक की

राजस्थानः नगरीय विकास मंत्री ने आवासन मण्डल में समीक्षा बैठक की

राजस्थानः नगरीय विकास आवासन एवं स्वायत्त शासन मंत्री शान्ति धारीवाल ने कहा कि आमजन को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से आवासन मण्डल के अनिस्तारित आवासों की कीमतों को बाजार के अनुसार व्यावहारिक बनाया जाये। धारीवाल शनिवार राजस्थान आवासन मण्डल मुख्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

इसे भी पढ़ें-राजस्थानःमुख्यमंत्री वसुंधरा राजे मंगलवार को करेगीं लाभार्थियों से जनसंवाद

मंत्री ने कहा कि आवासन मण्डल की राज्य की आवास समस्या का हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका रही है तथा अल्प आय वर्ग सहित सभी वर्गों के लिए लगभग ढाई लाख मकानों का निर्माण किया है।उन्होंने कहा कि आज सभी कर्मचारियों, अधिकारियों द्वारा कडी मेहनत और कार्य योजना बनाकर संकल्प लेकर बोर्ड की खोई हुई प्रतिष्ठा को पुनः प्राप्त कर मण्डल को गति प्रदान करनी है।

आवासन मंत्री ने अधिकारियों की कमेटी बनाकर लगभग 22 हजार अनिस्तारित आवासों को आवंटन के लिए कीमतों की बाजार के अनुसार स्पद्र्धात्मक बनाते हुए व्यावहारिक कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने व्यवसायिक भूमि के निस्तारण पर जोर देते हुए कहा कि विकसित योजनाओं में पी.पी.पी. मोड पर भी मण्डल हित में विकल्प तलाशकर कार्य योजना बनायी जाये। नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री ने आमजन के लिए अल्प एवं आर्थिक दृष्टि से कमजोर आय वर्ग सहित सभी आय वर्गों के आवासों की ब्याज दर को भी व्यावहारिक एवं वर्तमान बाजार के अनुसार ही करने के निर्देश दिये।

इसे भी पढ़ें-राजस्थानःमुख्यमंत्री वसुंधरा राजे मंगलवार को करेगीं लाभार्थियों से जनसंवाद

मंत्री शान्ति धारीवाल ने कहा कि मण्डल के आवासों की वर्तमान निर्माण की दर को व्यावहारिक करने के बाद ही आवासीय योजनाएं बनायी जानी चाहिए। उन्होंने जनता की आवासीय समस्याएं हल करने के लिए उप आवासन आयुक्त व कार्यालय स्तर पर शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये ताकि मौके पर ही लीज मुक्ति, अदेय प्रमाण पत्र तथा नाम परिवर्तन जैसी समस्याओं का निराकरण किया जा सके। उन्होंने विभिन्न न्यायालयों में चल रहे प्रकरणों तथा उपभोक्ता न्यायालयों के प्रकरणों को रिव्यू कर कमेटी बनाकर निस्तारण के प्रयास करने के निर्देश दिये।

वहीं मण्डल अध्यक्ष रजत कुमार मिश्र ने कहा कि आज मण्डल में बडी संख्या में अनिस्तारित आवासों का आवंटन किया जाना है। मंत्री के नेतृत्व में नयी आवासीय योजनाएं आरंभ करने के साथ ही सकारात्मक सोच के साथ कार्य करते हुए वाजिब दरों पर आवास निर्माण कर राहत पहुचाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने अल्प आय तथा आर्थिक दृष्टि से आय वर्ग के आवास आवंटन के समय विभिन्न बैंकों से वार्ता कर आवंटियों को लोन दिलवाने के प्रयास करने के निर्देश दिये।