संयुक्त राष्ट्र तक यूपी को बोल रहा डंका, यूएनडीपी में बेहतर काम की तारीफ

लखनऊ: संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के 2 जिलों के बेहतर काम की तारीफ हुई है। इसकी सराहना अब विदेशों में भी देखने को मिल रही है। यूएनडीपी की ताजा रिपोर्ट में सोनभद्र और चंदौली जिले की रिपोर्ट काफी हौसला बढ़ाने वाली है, प्रधानमंत्री के एस्पिरेशनल डिस्टिक प्रोग्राम का जिक्र भी इसमें हुआ।

काला चावल और निर्यात मॉडल की तारीफ

दरअसल उत्तर प्रदेश के कई ऐसे जिले हैं, जहां काला चावल की खेती काफी अच्छी होती है। विदेशों में इसके निर्यात मॉडल को भी अब सफल बताया जा रहा है। वहीं सोनभद्र जिले में अलग-अलग पैमाने पर तेजी से विकास कार्य हो रहा है, जिसकी अब सराहना की जा रही है। सोनभद्र, चंदौली दोनों जिलों में स्थानीय क्षेत्र का विकास काफी अच्छे तरीके से किया गया, यहां इनोवेशन को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है।

आपको बता दें कि मिर्जापुर इलाके में काला चावल की खेती होती है, लेकिन चंदौली जिले ने इसके वैश्विक बाजार को समझने का काम किया। काले चावल की जबरदस्त मांग और लाभ को देखते हुए यहां भी पैदावार शुरू की गई। इसी का परिणाम है कि आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को उच्च गुणवत्ता वाले काले चावल यहां से निर्यात किए जा रहे हैं।

सीएम योगी ने किया प्रधानमंत्री का धन्यवाद

इस उपलब्धि पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन के लिए उनका धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि यूपी के प्रयासों से उत्तर प्रदेश समग्र एवं समावेशी विकास की ओर तेजी से बढ़ रहा है, इसमें प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन भी काफी महत्वपूर्ण रहा। यूएनडीपी की जो रिपोर्ट जारी हुई है, उसमें प्रदेश के सोनभद्र, चंदौली और फतेहपुर जिले को विकास के क्षेत्र में अच्छा काम करने के लिए सराहा गया है। इस रिपोर्ट में प्रधानमंत्री के एस्पिरेशनल डिस्टिक प्रोग्राम की भी सराहना की गई है।

सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा का लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट हो रहा वायरल, ये है वजह

Previous article

‘इंदिरा हृदयेश’ के आकास्मिक निधन पर सीएम योगी और अखिलेश यादव ने जताया दुख

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.