यूपी के आईएएस ऑफिसर बनेंगे चुनावी आब्जर्वर, कल से ट्रेनिंग

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के 53 आईएएस अधिकारियों को आने वाले चुनावों की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। अभी कुछ दिन पहले चुनाव आयोग ने अलग-अलग राज्यों के विधानसभा चुनावों की घोषणा की। इसी के चलते उत्तर प्रदेश के अधिकारियों को यहां चुनावी ऑब्जर्वर के तौर पर भेजा जाएगा।

चुने गए हैं 53 अधिकारी

भारतीय निर्वाचन आयोग ने 53 आईएएस अधिकारियों को चुनावी आब्जर्वर के रूप में चयनित किया है। इसकी ट्रेनिंग प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू होने वाली है। यह ट्रेनिंग प्रक्रिया पूरी तरह से वर्चुअल होगी। जिसमें आयोग की तरफ से अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए जाएंगे। इसके साथ ही चुनावी आब्जर्वर के तौर पर उनकी क्या भूमिका होने वाली है, यह भी स्पष्ट किया जाएगा।

1989 और 2012 बैच के हैं अधिकारी

उत्तर प्रदेश के सभी 53 आईएएस अधिकारी दो अलग-अलग बैच के हैं। 1989 और 2012 के आईएएस चुनावी ऑब्जर्वर के तौर पर तैनात होंगे। इन सभी को केरल, पांडिचेरी, बंगाल, असम, गोवा और तमिलनाडु के चुनावों के लिए चुना गया है। सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव जल्द ही होने वाले हैं। ऐसे में प्रशासन अपनी तरफ से पूरी मुस्तैदी बरत रहा है।

यूपी के आईएएस ऑफिसर बनेंगे चुनावी आब्जर्वर, कल से ट्रेनिंग

विधानसभा चुनाव की आ गई डेट

अलग-अलग राज्यों के होने वाले विधानसभा चुनावों की डेट आ चुकी है। चुनाव आयोग ने इसके बारे में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सबको जानकारी दी। असम में 27 मार्च से तीन अलग-अलग चरणों में चुनाव होंगे। केरल में 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

वहीं पश्चिम बंगाल के चुनाव 27 मार्च से शुरू होंगे। यहां आठ अलग-अलग चरणों में चुनावी प्रक्रिया को संपन्न किया जाएगा। तमिलनाडु में 6 अप्रैल को चुनाव होगा। इसके अलावा कुछ अलग अलग राज्यों में बाय इलेक्शन होंगे। सभी चुनाव के नतीजे 2 मई को आएंगे।

शुरू हो गई चुनावी तैयारियां

प्रशासन ही नहीं, चुनाव लड़ने वाली पार्टियां भी पूरी कमर कस रही हैं। चुनाव प्रचार के साथ-साथ सभी तरह की गतिविधियों पर आयोग की नजर होगी। वहीं दूसरी तरफ सभी दल अपनी अपनी सरकार बनाने के लिए पूरा जोर लगाएंगे।

ऋषिकेश में 29वें अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का आगाज, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

Previous article

पेट्रोल-डीजल पर लोगों को मिल सकती है राहत, टैक्स घटाने की तैयारी में सरकार

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured