यूपी का वायु प्रदूषण होगा कम, भगवा रंग में रंगी ई-बसों का जल्द होगा लखनऊ में ट्रायल

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ की सड़कों पर जल्द ही भगवा रंग में रंगी ई-बस दिखाई देंगी। इन बसों से राजधानी का न केवल प्रदूषण कम होगा बल्कि ये देखने में भी बेहद खूबसूरत होंगी।

हरियाणा की एक कंपनी की धारूहेड़ा कार्यशाला में इन बसों को तैयार किया जा रहा है। इन ई-बसों का ट्रायल होली के बाद तक होने की संभावना है। सारी कागजी कार्रवाई को अंतिम रूप दिया जा रहा है। लखनऊ में ट्रायल के लिए चार प्रोटोटाइप बसें राजधानी में आ जाएंगी। इन बसों को परखने के बाद और बसों का भी आना शुरू हो जाएगा।

फिलहाल चल रहीं हैं 39 ई-बसें

राजधानी लखनऊ में अभी इस समय 40 में से 39 ई-बसें विभिन्न रूटों पर चल रही हैं। बढ़ती गर्मी में आरामदायक होने के कारण लोग इन ई-बसों को चूज कर रहे हैं। ये बसें एयरकंडीशंड हैं, जिससे लोगों का सफर काफी आरामदायक हो रहा है। 100 नई एसी बसों के आ जाने से इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़कर 140 हो जाएगी।

जून तक आ जाएंगी 100 ई-बसें

भीषण गर्मी के शुरु होते ही जून माह में सभी 100 ई-बसें शहर में आ जाएंगी। इन बसों के आने से दैनिक यात्रियों का सफर काफी आसान हो जाएगा। फिलहाल कम इलेक्ट्रिक बसें चलने से नगरवासियों को दूसरे विकल्पों को चुनना पड़ता है, जो न केवल महंगे पड़ते हैं, वहीं आरामदायक भी नहीं होते। उल्लेखनीय है कि बिजली से चलने वाली इन बसों की स्पीड अच्छी होती है और इनमें आवाज भी नहीं होती। इसके साथ ही इनमें झटका भी न के बराबर लगता है।

प्रदूषण का लेवल होगा कम

राजधानी लखनऊ में इन ई- बसों के आ जाने से प्रदूषण के लेवल में कमी होगी और नगरीय सुविधाओं में भी इजाफा होगा। बता दें कि लखनऊ ही नहीं बल्कि देश की राजधानी दिल्ली भी इस समय प्रदूषण से कराह रही है।

यूपी के पांच जिलों में तो प्रदूषण का स्तर हर साल बढ़ा रहता है। इसमें गाजियाबाद, नोएडा, कानपुर, आगरा और लखनऊ हैं। जाड़े में इन शहरों का वायु प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है। प्रदूषण के हालातों को देखते हुए विभिन्न शहरों में अब इलेक्ट्रिक बसों की मांग तेज होती जा रही है। राज्य सरकारों ने भी इस ओर तेजी से विचार करना शुरू कर दिया है।

40 लाख मजदूर परिवारों को जन आरोग्य योजना से जोड़ा जाएगा

Previous article

सांसद पुत्र आयुष का नया वीडियो वायरल, वीडियो में पत्नी पर लगाए गंभीर आरोप

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured