featured यूपी

लखनऊ: जल्द कोरोना मुक्त होगा उत्तर प्रदेश, 24 घंटे में सिर्फ 36 नए केस

882622 coronavirus 4 लखनऊ: जल्द कोरोना मुक्त होगा उत्तर प्रदेश, 24 घंटे में सिर्फ 36 नए केस

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोविड नियंत्रण के लिए लगातार सरकार और प्रशासन प्रयासरत हैं। ट्रेस, टेस्ट, ट्रीट नीति से कोरोना पर हुए प्रभावी नियंत्रण को बनाए रखने में जनसहयोग बहुत जरूरी है। यह जरूरी है कि संयम और जागरूकता बनी रहे। सभी प्रदेशवासी कोविड प्रोटोकॉल को अपने लाइफस्टाइल में बनाए रखें। राहत का बात यह है कि प्रदेश के 11 जिलों में आज कोरोना के एक भी एक्टिव केस नहीं हैं। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 798 रह गई है।

कोरोना मुक्त हुए 11 जिले

ऐसी स्थिति कोरोना के शुरुआती दिनों में थी। यह अच्छी बात है कि एक्टिव केस और नए केस की संख्या कम होने के बाद भी हर दिन ढाई लाख से तीन लाख टेस्ट हो रहे हैं। वहीं, पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी तक आ गई है। अलीगढ़, बदायूं, बस्ती, बहराइच, एटा, फतेहपुर, हमीरपुर, हाथरस, कसगंज, महोबा और श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी मरीज नहीं बचा है। न ही नए मरीज आ रहे हैं। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

54 जिलों में नहीं मिला कोई नया केस

गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। उत्तर प्रदेश सर्वाधिक कोविड टेस्टिंग करने वाला राज्य है। अब तक यहां 64502956 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। वहीं बीते 24 घंटे में 225009 कोविड सैम्पल जांचे गए, जिनमें केवल 36 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। जबकि 73 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए हैं। किसी भी जिले में नए केस डबल डिजिट में नहीं आए हैं। वहीं, 54 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया। जबकि 21 जिलों में सिंगल डिजिट में मरीज पाए गए।

होम आइसोलेशन में 508

प्रदेश की पॉजिटिविटी दर 0.01% है। कुल 508 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6% है। अब तक 16 लाख 84 हजार से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

वैक्सीनेशन अपडेट

प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। बीते दिन में 8 लाख 20 हजार से ज्यादा लोगों को टीका लगाया गया है। वहीं, अब तक उत्तर प्रदेश में 4 करोड़ 52 लाख 39 हजार से अधिक कोविड वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं। इसमें, सिर्फ जुलाई में एक करोड़ 32 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई गई हैं। प्रदेश के 3 करोड़ 79 लाख से अधिक लोगों ने कम से कम कोविड की एक खुराक ले ली है। यह किसी एक राज्य द्वारा किया गया सर्वाधिक वैक्सीनेशन है। सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि कोविड वैक्सीनेशन को और तेज करने की आवश्यकता है। टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित किया जाए।

Related posts

अलमोड़ा: उद्यान निदेशक ने किया ग्रामीण क्षेत्रों की बागवानी का निरीक्षण, आत्मनिर्भर बनने के लिए किया प्रेरित

Saurabh

यूपी में भ्रष्टाचार और गुंडाराज का है बोलबाला: प्रधानमंत्री

Rahul srivastava

रुबीना दिलैक ने फैन्स के बीच शेयर किया अपना हॉट अंदाज

Aditya Gupta