November 27, 2021 8:21 pm
Breaking News featured यूपी

अभी और सताएगी उमस, कुछ इलाकों में बूंदा-बांदी के आसार

अभी और सताएगी उमस, कुछ इलाकों में बूंदा-बांदी के आसार

लखनऊ: लखनऊवासियों को अभी कुछ दिन और गर्मी-उमस से झूझना पड़ेगा। मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अभी तीन से चार दिन इसी तरह उमस भरी गर्मी कहर बरपाती रहेगी। हालांकि, प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में छिट-पुट बारिश की संभावना है लेकिन गर्मी से फ़िलहाल राहत मिलने के आसार नहीं है।

गर्मी से बेहाल हैं लखनऊवासी

राजधानी में उमस लगातार बढ़ती जा रही। अगर बीते एक हफ्ते की बात करें तो यहां का तापमान 30 डिग्री से कम नहीं हुआ है। रविवार यानी आज भी तापमान 36 डिग्री है। इन सब के बीच बीते एक हफ्ते उमस और गर्मी से लखनऊवासी परेशान हैं। गर्मी और उमस के बीच बिजली कटौती से भी लोग परेशान हैं। हालांकि, पिछली दो रातों में ठंडी हवाओं से लोगों को जरूर सुकून मिला है। आसमान में काले बादलों ने डेरा भी जमाया था। लोगों को बारिश के आसार लगे थे और कुछ जगहों पर बारिश भी हुई थी लेकिन उससे उमस और बढ़ गई।

आइसोलेटेड इलाकों में छुट-पुट बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, अभी तीन से चार दिन उमस बरकरार रहेगी, गर्मी से निजात नहीं मिल पाएगा। आइसोलेटेड इलाकों में छिट-पुट बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग की माने तो उत्तर प्रदेश के उत्तरी जिलों में बारिश के आसार हैं। वहीं लखनऊवासियों को बारिश के मौसम का अभी इंतजार करना पड़ेगा। बादलों का आना-जाना लगा रहेगा, थोड़ी बहुत बूंदा-बांदी भी हो सकती है लेकिन उम्र बरक़रार रहेगी।

जल्द ही मानसून देगा दस्तक

मौसम विभाग के मुताबिक, तीन से चार दिन बाद धीरे-धीरे मानसून की बरसात की शुरुआत हो जाएगी। अनुमान के मुताबिक, धीरे-धीरे मानसून दस्तक देगा लेकिन तब तक उमस और गर्मी बरकरार रहेगी।

‘अभी फिलहाल उमस बरक़रार रहेगी, हालांकि तीन से चार दिन बाद इसमें कुछ राहत मिलेगी, अनुमान लगाया जा रहा है कि चार दिन बाद धीरे-धीरे मानसून दस्तक देगा। इस बीच बूंदा-बांदी की संभावना है।’

जेपी गुप्ता

निदेशक

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र

Related posts

बांग्लादेश में शेख हसीना तीसरी बार बनेंगी प्रधानमंत्री, भारत के लिए बेहद खास

mahesh yadav

बीजेपी नेता- कहीं RBI को ही इतिहास न बना दें नए गवर्नर शक्तिकांत दास

Ankit Tripathi

आरएसएस की ड्रेस में स्वामीनारायण की मूर्ति से मचा बवाल

bharatkhabar