UP: लावारिस शवों के अंतिम संस्कार के लिए राशि बढ़ी, अब मिलेंगे इतने रुपए  

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में बढ़ती महंगाई को देखते हुए शासन ने बड़ा फैसला लिया है। अब राज्‍य में किसी भी लावारिस लाश के ससम्‍मान अंतिम संस्‍कार के लिए पूर्व निर्धारित राशि में 700 रुपए का इजाफा कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: कोतवाल बाबा काल भैरव के साथ 50 साल बाद हुआ ऐसा, मंदिर में लगे जयकारे  

इस संबंध में बीते दिनों डीजीपी मुख्यालय ने रकम बढ़ाए जाने की सिफारिश की थी, जिस पर शासन ने अब अंतिम संस्कार के लिए 3400 रुपये दिए जाने का निर्णय लिया है। अब तक लावारिस शवों के अंतिम संस्कार के लिए 2700 रुपये दिए जाते थे।

ऐसे मिलेगी राशि

गृह विभाग के विशेष सचिव आरपी सिंह ने लावारिस लाशों के अंतिम संस्कार के लिए 3400 रुपये प्रदान किए जाने का आदेश जारी किया है। आदेश के मुताबिक, कफन के छह मीटर कपड़े के लिए 400 रुपये, दाह संस्कार के लिए लकड़ी या कब्रिस्तान में दफन कराने के लिए 2500 रुपये और शव को पोस्टमार्टम हाउस ले जाने व श्मशान/कब्रिस्तान ले जाने के लिए 500 रुपये दिए जाएंगे।

शासकीय वाहन को नहीं दिए जाएंगे 500 रुपये

साथ ही शासन ने निर्देश दिया है कि जिन जिलों में शासकीय वाहन उपलब्ध हैं, वहां शव को घटनास्थल से पोस्टमार्टम हाउस तक ले जाने और फिर श्मशान/कब्रिस्तान पहुंचाने के लिए यथासंभव इन्हीं वाहनों का प्रयोग किया जाए। ऐसी स्थिति में शासकीय वाहनों को शव को लाने व ले जाने के लिए अनुमन्य 500 रुपये का भुगतान नहीं किया जाएगा।

कोतवाल बाबा काल भैरव के साथ 50 साल बाद हुआ ऐसा, मंदिर में लगे जयकारे

Previous article

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कुंभ मेला कार्यों की ली समीक्षा बैठक,जानें अधिकारियों को क्या दिए निर्देश

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured