September 21, 2021 10:20 am
featured यूपी

यूपी के सभी तटबंध सुरक्षित, चिंता की बात नहीं: राहत आयुक्‍त

यूपी के सभी तटबंध सुरक्षित, चिंता की बात नहीं: राहत आयुक्‍त

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में गंगा और यमुना नदी का जलस्‍तर बढ़ने से कई जिले बाढ़ की चपेट में हैं। इनमें सैकड़ों गांवों में स्थिति बेहद खराब हो रही है। हालांकि, शासन की ओर से तटबंधों की स्थिति को कंट्रोल में बताया जा रहा है।

प्रदेश के राहत आयुक्‍त रणवीर प्रसाद ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताय कि, प्रदेश के वर्तमान में सभी तटबंध सुरक्षित हैं। कहीं भी किसी प्रकार की चिंताजनक परिस्थिति नहीं है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में 13.1 मि.मी. औसत वर्षा हुई है, जो सामान्य वर्षा से 8.5 मि.मी. के सापेक्ष 154 प्रतिशत है।

इतने ड्राई राशन किट व लंच पैकेट बंटे  

राहत आयुक्त ने बताया कि, इस प्रकार प्रदेश में 01 जून, 2021 से अब तक 452.2 मि.मी. औसत वर्षा हुई, जो सामान्य वर्षा 452.7 मि.मी. के सापेक्ष 100 प्रतिशत है। बाढ़ प्रभावितों को बीते 24 घंटे में 995 और अब तक कुल 11,285 ड्राई राशन किट वितरित की गई है। उन्‍होंने बताया कि, 24 घंटे में 13,278 लंच पैकेट और अब तक कुल 99,266 लंच पैकेट वितरित हुए हैं।

रणवीर प्रसाद ने बताया कि, अबतक 940 बाढ़ शरणालय और 1,125 बाढ़ चौकी स्थापित की गई हैं। साथ ही प्रदेश में बीते 24 घंटों में स्थापित किए गए पशु शिविरों की संख्या 24 है। इस तरह अब तक कुल 466 पशु शिविर स्थापित किए गए हैं।

सीएम योगी ने भी दिए अहम निर्देश

इससे पहले मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने टीम-9 के साथ बैठक में बाढ़, अतिवृष्टि की स्थिति पर निरंतर नजर रखने और नदियों के जलस्तर की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्‍होंने प्रदेश के सभी प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और आपदा प्रबंधन टीमों को हर समय एक्टिव मोड में रखने के भी निर्देश दिए। सीएम ने राहत सामग्री, नौकाएं आदि के पर्याप्त प्रबंध करने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए।

Related posts

31 मई को सरकार के खिलाफ धरना देंगे शिक्षामित्र, अपनाएंगे ये तरीका

Shailendra Singh

J&K: त्राल में सेना के काफिले पर हमला, पूरे इलाके में की घेराबंदी

kumari ashu

जब तक विधायक नहीं बनता, तब तक नहीं करुंगा शादी!

Rahul srivastava