January 17, 2022 12:45 am
Breaking News featured यूपी

UP: अब शिक्षा से वंचित नहीं रहेंगे अनाथ बच्चे, खर्च उठाएंगे प्राइवेट स्‍कूल

UP: अब शिक्षा से वंचित नहीं रहेंगे अनाथ बच्चे, खर्च उठाएंगे प्राइवेट स्‍कूल

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्‍चों के लिए अनूठी पहल की गई है। इससे अनाथ बच्‍चों को ज्ञान का प्रकाश भी मिलता रहेगा।

उत्‍तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने एक प्रस्‍ताव दिया है। इसके मुताबिक, प्राइवेट स्‍कूल ऐसे बच्‍चों की शिक्षा का भार उठाएं, जिनके माता-पिता की कोरोना संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई है। वह जल्द ही ऐसा प्रस्ताव प्राइवेट विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों से भी करने वाले हैं।

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की सहमति

डिप्‍टी सीएम ने यह प्रस्‍ताव अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के 23 जिलों के 1300 सदस्य वाले संगठन के साथ वर्चुअल बैठक में रखा। उनके इस प्रस्ताव का एसोसिएशन के अध्यक्ष और अन्य सदस्यों ने समर्थन किया व अपनी सहमति भी दी है। इस पर आभार जताते हुए डॉ. शर्मा ने कहा कि, प्रदेश में शिक्षा के प्रसार में प्राइवेट स्‍कूल महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

उपमुख्‍यमंत्री ने आज की पहल को अनाथ हुए बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए मील का पत्थर बताया। उन्‍होंने कहा कि, प्रधानमंत्री का ‘न्यू इंडिया’ यही है, जिसमें उनके ‘सबका साथ, सबका विकास’ के मंत्र को आत्मसात कर किसी को भी पीछे नहीं छूटने दिया जा रहा है। अब यह सब बच्चे भी किसी से पीछे नहीं रहेंगे।

दूसरे राज्‍यों को दिखाएगी राह

डिप्‍टी सीएम ने कहा कि, प्रदेश सरकार की पहल पर अनाथ बच्चों की फीस, किताबें व स्कूल ड्रेस का खर्च वहन करने के प्राइवेट स्कूलों की सहमति देश के अन्य राज्यों को भी राह दिखाएगी। उन्होंने बताया कि, सरकार ने कोविड संक्रमण की विषम परिस्थितियों को देखते हुए अभी हाल में ही फीस वृद्धि पर भी रोक लगाई है। सरकार की यही मंशा है कि लोगों की परेशानी कम हो व उन्हें राहत मिले। इसमें प्राइवेट स्कूलों का सहयोग भी सराहनीय रहा है।

Related posts

बसपा को इस पूर्व मंत्री ने दिया झटका,जानिए वजह

sushil kumar

रामजन्मभूमि आंदोलन के मुख्य प्रणेता थे योगी के गुरू

piyush shukla

‘फनी’ तूफान से मच गई सनसनी, दक्षिण राज्यों में हाई अलर्ट

bharatkhabar