featured यूपी

फतेहपुर के धाता ब्‍लॉक में सपा ने दी बीजेपी को मात, रचा इतिहास

फतेहपुर के धाता ब्‍लॉक में सपा ने दी बीजेपी को मात, रचा इतिहास

फतेहपुर: जिले में ब्लॉक प्रमुख चुनाव के दौरान जहां एक ओर बीजेपी समर्थित प्रत्याशी ताबड़तोड़ जीत दर्ज कर रहे थे तो वहीं धाता विकासखंड में समाजवादी पार्टी ने रोमांचक मुकाबले में एक वोट से जीत हासिल करते हुए इतिहास रच दिया। यहां पर सपा की प्रदीपिका सिंह ने बीजेपी के सोहन सिंह को हरा दिया।

ऐरायां सीट पर भाजपा समर्थित प्रत्‍याशी की निर्विरोध जीत

धाता ब्‍लॉक की जीत को लेकर बीजेपी खेमा बहुत आश्वस्त था, लेकिन अंतिम क्षणों में बाजी पलट गई और जीत का सहरा समाजवादी पार्टी के सिर सज गया। हालांकि, जिले की अन्य 12 ब्लॉक प्रमुख सीटों पर बीजेपी समर्थित प्रत्याशियों ने बड़ी जीत दर्ज की है। शनिवार को 12 विकासखंड परिसर में सुबह से मतदान शुरू हुआ, जबकि ऐरायां सीट पर चुनाव के एक दिन पहले ही बीजेपी प्रत्याशी को निर्विरोध ब्लॉक प्रमुख चुन लिया गया था।

इसके साथ ही विजयीपुर से बीजेपी समर्थित प्रत्याशी नेहा त्रिवेदी को 64 मत मिले, जबकि सपा समर्थित प्रत्याशी सियादेवी को 27 मत मिले। यहां पर तीन वोट अवैध पड़े। अमौली से अपना दल प्रत्याशी और कारागार मंत्री की पत्नी सुशीला सिंह को जीत मिली, उन्हें 69 मत मिले। जबकि उनकी विरोधी पूनम पटेल को महज पांच वोट मिले।

असोथर से बीजेपी समर्थित प्रत्‍याशी की जीत  

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री धुन्नी सिंह के पुत्र अनुज प्रताप सिंह मतदान से पहले ही ऐरायां विकासखंड से निर्विरोध ब्लॉक प्रमुख निर्वाचित हुए थे। जबकि असोथर से भाजपा समर्थित शत्रुघ्न निषाद को 63 और निर्दलीय प्रत्याशी सुमन पाल को केवल आठ मत प्राप्त हुए, जबकि पांच वोट अवैध घोषित हुए।

खजुहा से बीजेपी समर्थित प्रत्याशी सुनीता देवी ने 52 मत हासिल कर जीत दर्ज की। हसवा विकासखंड से बीजेपी समर्थित विकास पासवान ने 70 मत अर्जित किए। ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में उन्होंने अपने विरोधी संगीत देवी को मात दी। भिटौरा से अमित तिवारी ने 90 वोट हासिल कर विजेता बने। उनकी प्रतिद्वंदी रेनू सिंह को मिले सात मत, जबकि तीन वोट अवैध निकले। मलवा ब्लॉक से शशी सिंह को 95 वोट मिले और सपा समर्थित प्रत्याशी को तीन वोट मिले।

हथगाम में भाजपा का परचम

हथगाम से बीजेपी समर्थित प्रत्याशी रामादेवी ने 67 वोट अर्जित कर जीत हासिल की। यहां पर समाजवादी पार्टी से समर्थित प्रत्याशी प्रश्न कुमार यादव को 27 वोट मिले। इसी तरह तेलियानी से बीजेपी की पुष्पा देवी, देवमई से अपना दल की सोनम पटेल और बहुआ से बीजेपी समर्थित प्रत्याशी संतोष पासवान विजयी हुए हैं।

डीएम-एसपी करते रहे मतदान केंद्रों का निरीक्षण

वहीं, जिले में ब्लॉक प्रमुख चुनाव को लेकर बेहद सख्ती दिखी। सुरक्षा व्यवस्था को कई चरणों में तैनात कर ड्रोन कैमरे से निगरानी होती रही। इसके साथ ही जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे और पुलिस अधीक्षक सतपाल आंतिल लगभग सभी 12 मतदान केंद्रों पर जा कर निरीक्षण करते रहे।

फतेहपुर के धाता ब्‍लॉक में सपा ने दी बीजेपी को मात, रचा इतिहास
डीएम अपूर्वा दुबे व एसपी सतपाल आंतिल

 

फतेहपुर के धाता ब्‍लॉक में सपा ने दी बीजेपी को मात, रचा इतिहास
तहसीलदार विदुषी सिंह

इसके अलावा मतदान स्थल के आसपास बैरिकेडिंग करते हुए भारी पुलिस बल को तैनात किया गया था। तीन चरणों की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए परिसर को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया। अंतत: ब्लॉक प्रमुख के चुनाव शांति पूर्ण तरीके से संपन्न हुए।

फतेहपुर के धाता ब्‍लॉक में सपा ने दी बीजेपी को मात, रचा इतिहास
ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नवनीत सहारा और नायब तहसीलदार विकास पांडेय

 

फतेहपुर के धाता ब्‍लॉक में सपा ने दी बीजेपी को मात, रचा इतिहास
एसडीएम प्रमोद झा

Related posts

Uttarakhand Election 2022: मां गंगा की आराधना से आरंभ और समापन, अमित शाह ने हरिद्वार से प्रचार का किया समापन

Neetu Rajbhar

देगवार सेक्टर में लगी आग भारतीय सेना की चौकियों तक पहुंची, बारूदी सुरंगों में विस्फोट

Rahul

महाराष्ट्र में हुआ भयानक हादसा, पुल से नीचे गिरने की वजह से भाजपा विधायक के बेटे समेत सात छात्रों की हुई मौत

Neetu Rajbhar