UP: बांदा जेल की किस बैरक में मुख्‍तार अंसारी, कितनी है सुरक्षा, जानिए पूरी डिटेल्‍स  

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल सुरक्षा टीम माफिया डॉन मुख्‍तार अंसारी को लेकर बुधवार तड़के बांदा जेल पहुंची। सुबह करीब पांच बजे उसे कारागार में दाखिल करा लिया गया।

बांदा कारागार प्रशासन की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, पंजाब की रोपड़ जेल से विचाराधीन माफिया डॉन मुख्तार अंसारी को यूपी पुलिस की स्‍पेशल टीम आज सुबह करीब 04:50 बजे जिला जेल बांदा के गेट पर लाया गया। इसके बाद करीब पांच बजे अंसारी को कारागार के अंदर दाखिल कर लिया गया।

मुख्‍तार अंसारी की अत्‍याधुनिक उपकरणों से जांच

मुख्‍तार अंसारी को लाने वाली पुलिस की स्पेशल टीम और जेल अधिकारियों की मौजूदगी में सुरक्षाकर्मियों ने सभी सामानों की जांच की। सामानों के साथ-साथ खुद मुख्तार अंसारी को भी अत्याधुनिक डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर, पोल मेटल डिटेक्टर, हैंड हेल्ड मेटल डिटेकटर आदि उपकरणों के द्वारा तलाशी ली गई, जिसमें कोई भी अवैध सामग्री प्राप्त नहीं हुई।

इस मौके पर मेडिकल कॉलेज बांदा के चिकित्सकों की टीम ने मुख्‍तार अंसारी का स्वास्थ्य परीक्षण किया। टीम द्वारा तात्कालिक तौर पर उन्हें स्वास्थ्य की समस्या नहीं बताई गई। कोर्ट से संबंधित उनके अभिलेखों का परीक्षण भी  किया गया।

लखनऊ से होगी मुख्तार अंसारी की मॉनिटरिंग

बांदा जेल प्रशासन ने मुख्तार अंसारी की सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए हैं। माफिया डॉन को बैरक नंबर 16 में रखा गया है, जो 24 घंटे कैमरे की निगरानी में है। पूरी जेल सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। इन कैमरों की लगातार मॉनिटरिंग जेल मुख्यालय लखनऊ के कमांड सेंटर रूम से उच्चाधिकारियों द्वारा की जा रही है। इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद भी ली जाएगी, जिससे कैमरा फीड में कोई भी गतिविधि होने पर अलर्ट आ जाएगा।

बांदा जेल के लिए दो नए डिप्‍टी जेलर तैनात

कारागार की प्रशासनिक और सुरक्षा व्यवस्था के लिए नगर मजिस्ट्रेट बांदा को प्रभारी जेल अधीक्षक बनाया गया है। कारागार में जेलर प्रमोद कुमार त्रिपाठी और दो डिप्टी जेलर पहले से ही थे। अब दो नए डिप्टी जेलर तैनात किए गए हैं। हेड जेल वार्डर और जेल वार्डर भी पर्याप्त संख्या में उपलब्ध करा दिए गए   हैं। जेल की बाहरी सुरक्षा के लिए डेढ़ सेक्शन पीएसी के अतिरिक्त आइजी रेंज द्वारा एक प्लाटून पीएसी भी तैनात की गई है।

बांदा जेल प्रशासन को रोपड़ जेल में मुख्तार अंसारी की करोना जांच किए जाने की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है, इसलिए आज जेल में अंसारी की कोविड जांच भी कराई जाएगी। वहीं, सुप्रीम कोर्ट के आदेशनुसार, जिला प्रशासन और सीएमओ द्वारा मुख्‍तार अंसारी के स्वास्थ्य की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। साथ ही पुलिस महानिदेशक/महानिरीक्षक कारागार आनंद कुमार ने हर हाल में 24 घंटे कारागार और मुख्‍तार अंसारी की सुरक्षा व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

आज बंगाल में सीएम योगी तीन जनसभाओं को करेंगे संबोधित

Previous article

राहत: कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए लखनऊ में बढ़ेंगे बेड

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured