featured यूपी

यूपी सरकार गांव और महानगरीय क्षेत्रों में लगाएगी हेल्थ एटीएम, जानिए इसकी खासियत

यूपी सरकार गांव और महानगरीय क्षेत्रों में लगाएगी हेल्थ एटीएम, जानिए इसकी खासियत

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्‍होंने प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मुख्‍यमंत्री योगी ने बैठक में कहा कि, प्रदेश में कोरोना महामारी की स्थिति नियंत्रण में है। संक्रमण दर न्यूनतम है। प्रतिदिन ढाई लाख से अधिक कोविड टेस्ट किए जा रहे हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 01 फीसदी से भी कम हो चुकी है।

गांवों-छोटे कस्‍बों में हेल्‍थ एटीएम पर विचार

इस दौरान सीएम योगी ने अधिकारियों को शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में ‘हेल्‍थ एटीएम’ (Health ATM) खोलने पर विचार करने को कहा। उन्‍होंने कहा कि, प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के प्रयासों के क्रम में गांवों, छोटे कस्बों और महानगरीय क्षेत्रों में ‘हेल्थ ATM’ की स्थापना पर विचार किया जाए।

हेल्‍थ एटीएम में मिलेंगी ये सुविधाएं

मुख्‍यमंत्री ने बताया कि, हेल्‍थ एटीएम में मौजूद अत्याधुनिक मशीनों के माध्यम से लोग बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, बॉडी फैट, हाइड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, शरीर में ऑक्‍सीजन की मात्रा, शरीर का तापमान, वजन सहित कई पैरामीटर की जांच कर सकते हैं।

कोविड से निराश्रित महिलाओं के लिए अहम निर्देश

इसके अलावा बैठक में सूबे के मुखिया ने यह भी निर्देश दिया कि, कोविड के कारण निराश्रित हुई महिलाओं को अभियान चलाकर उत्तराधिकार का लाभ दिलाया जाए। उन्‍होंने कहा कि, शहरों और गांवों में निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालयों के संचालन की जिम्मेदारी स्थानीय महिलाओं को ही सौंपी जाए।

Related posts

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश में ‘नीमघान एडवेंचर टूर’ की हुई शुरुआत

Neetu Rajbhar

प्रयागराज: राज्‍यपाल आनंदीबेन ने कहा- आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लें शैक्षणिक संस्थान  

Shailendra Singh

ट्रंप प्रशासन ने एच-1 बी वीजा नीति में बड़ा बदलाव करने का किया फैसला

rituraj