अब उत्तर प्रदेश में 217 जगहों पर मिलेगा Free Wi-Fi, योगी कैबिनेट ने लगाई मुहर

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में मुफ्त वाईफाई (Free Wi-Fi) की सुविधा के प्रस्ताव पर बुधवार को मुहर लग गई है। सरकार 17 नगर निगम वाले शहरों सहित कुल 217 स्‍थानों पर फ्री वाईफाई की सुविधा मुहैया कराने जा रही है।

इन शहरों में मिलेगी फ्री वाईफाई

प्रदेश सरकार नगर पालिका परिषदों में चुनिंदा स्थानों पर फ्री वाइफाई सुविधा मुहैया कराएगी। इनमें लखनऊ, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, वारामसी, प्रयागराज, झांसी, बरेली, सहारनपुर, मुरादाबाद, गोरखपुर, अयोध्या, मेरठ, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन और फिरोजबाद नगर निगम वाले शहर शामिल हैं। इसके अलावा 200 नगर पालिका परिषद वाले शहर भी शामिल हैं।

शहर के इन स्थानों पर लगाई जाएगी फ्री वाईफाई

शहरों के इन स्थानों पर वाईफाई की सुविधा दी जानी है, ये रिपोर्ट में चिह्नित करके सरकार को बताया जायेगा। माना जा रहा है कि बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, तहसील, कचहरी, ब्लॉक व रजिस्ट्रार कार्यालय के आस-पास ये सुविधा दी जा सकती है। मुफ्त वाईफाई देने के लिए नगर निगम व पालिक परिषद इंटरनेट कंपनियों से करार करेंगे। बता दें कि कुछ शहरों में इस योजना के तहत फ्री वाईफाई की सुविधा पहले से ही दी जा रही है, हालांकि इनमें खामियां दुरुस्त कराने का निर्देश जारी कर दिया गया है।

ग्राम पंचायत में नियुक्त होंगे कंप्यूटर ऑपरेटर

कैबिनेट बैठक में सरकार ने अमेठी में जिला अस्‍पताल के लिए वित्त समिति द्वारा दिए गए बजट का अनुमोदन पास किया। इसके अलावा यूपी में 58,189 ग्राम पंचायतों के छह माह के भीतर नए पंचायत घर बनाने और पुराने पंचायत घरों की मरम्मत के लिए प्रस्ताव पास हुआ है। ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक और कंप्यूटर ऑपरेटर की तैनाती होगी, जिसमें 1,25000 युवाओं को नौकरी मिलेगी।

योगी सरकार की कैबिनेट ने कुल 29 प्रस्तावों पर मुहर लगाई है। इसमें प्रयागराज में हाईकोर्ट के वकील के चैंबर बढ़ाकर 1400 से 2500 किए जाने के प्रस्ताव पर मु‍हर लगी है। प्रधानाचार्य और अध्‍यापकों की नियुक्ति के प्रस्ताव पास हुए हैं, जो संस्कृत माध्यमिक विद्यालय में होनी हैं।

ये प्रस्ताव भी हुए पास

अयोध्या जिले से जुड़े तीन प्रस्ताव पास हुए हैं। मथुरा में यमुना एक्सप्रेस-वे से जुड़े नंदगांव, कोसी, गोवर्धन मार्ग के चौड़ीकरण का प्रस्ताव पास हुआ है। अंबेडकरनगर से अयोध्या को जोड़ने वाला बाईपास बनाए जाने के प्रस्‍ताव पर मुहर लगी है। प्रयागराज और कौशांबी को जोड़ने के लिए 4 लेन सड़क बनाने का प्रस्ताव भी पास किया गया है।

गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यो को लेकर समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन

Previous article

दावा: यूपी के 1.61 करोड़ से अधिक युवाओं को मिला नौकरी-रोजगार

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.