यूपी

कैदियों के टीकाकरण का पहला चक्र पूरा, डीएम-एसपी ने किया निरीक्षण

कैदियों के टीकाकरण का पहला चक्र पूरा, डीएम-एसपी ने किया निरीक्षण

फतेहपुर: जिला कारागार में कैदियों को कोरोना से बचाने और उनके स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए टीकाकरण किया जा रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार को सभी 1622 कैदियों को कोरोना टीकाकरण का पहला चरण पूर्ण हो गया है।

ऐसे में यहां अब जेल प्रशासन का लक्ष्य कोरोना की दूसरी डोज पर है। इस दौरान जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे और पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह टीकाकरण का निरीक्षण करने कारागार पहुंचे। इसके साथ ही अधिकारियों में जेल का भी निरीक्षण किया। उनके साथ जेल अधीक्षक मोहम्मद अकरम, जेलर सुरेश चंद्र सहित जेल प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

डीएम-एसपी ने किया निरीक्षण

डीएम-एसपी ने टीकाकरण कर रही टीम से कैदियों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही अधिकारियों ने कैदियों को टीकाकरण के बाद भी सावधानी बरतने और मास्क लगाकर रहने को कहा। कैदियों ने अपनी व्यक्तिगत समस्याओं को भी अधिकारियों से साझा किया, जिसमें उनके गांव घर में जमीन विवाद से लेकर अन्य घरेलू समस्याएं थीं। इस पर उचित कार्रवाई का भी आश्वासन मिला।

कैदियों के टीकाकरण का पहला चक्र पूरा, डीएम-एसपी ने किया निरीक्षण

कैदियों से वार्तालाप और उनकी समस्याओं को जानने के बाद अधिकारियों में मेस का निरीक्षण किया। यहां पर कैदियों के लिए भोजन बन रहा था। कैदियों को मिलने वाले भोजन और उसकी गुणवत्ता को लेकर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा, कैदियों को मानक के अनुरूप भोजन उपलब्ध कराया जाए। साथ ही जेल की रसोई में स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर भोजन तैयार हों।

कैदियों के सामान को भी देखा

पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने मेस की साफ-सफाई, रसोइया के पहनावे आए उसके नाखून, बाल को व्यवस्थित करने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने बैरकों के अंदर जाकर कैदियों के सामान को भी देखा। हालांकि, इस दौरान कोई भी प्रतिबंधित वस्तु नहीं मिली।

जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे ने बारिश के मौसम में कैदियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। साथ ही पुलिस अधीक्षक ने कैदियों को मच्छर जनित संचारी रोगों, जिनमें विशेषकर डेंगू से बचाव के लिए निर्देश दिए। गौरतलब है कि यहां पर महिला कैदियों की संख्या 69 और शेष 1553 पुरुष कैदी शामिल हैं।

Related posts

वाराणसी: निर्माणाधीन विश्वनाथ कॉरिडोर में हुआ हादसा,दो की मौत

sushil kumar

150 रुपये में अब तीमारदारों को किराये पर मिलेगा कमरा

Aditya Mishra

यूपी की इकोनॉमी एक ट्रिलियन के पास ले जाने में बैंकों की भूमिका महत्‍वपूर्ण: सीएम योगी 

Shailendra Singh