featured यूपी

विदेशों में धूम मचा रही यूपी की खादी, लाभार्थी बोले योगी सरकार ने दिया हम लोगों को साहारा

योगी मंत्रिमण्डल विस्तार के आसार
लखनऊ, 19 अक्‍टूबर, गांधी की खादी और देश के पहले प्रधानमंत्री पं.जवाहर लाल नेहरू की सिल्क खादी का समन्वय एक बार फिर खादी के शौकीनों को अपनी ओर खींच रहा है। यूपी की खादी देश ही नहीं विदेशों में भी धूम मचा रही है। 15 दिवसीय इस खादी महोत्‍सव में 205 स्‍टॉल लगे हैं।
खादी महोत्‍सव के लिये लोगों में दिखा उत्‍साह बारिश के बावजूद स्‍टॉलों पर दिखी भीड़:
महोत्‍सव में सिल्क और खादी के साथ ही ग्रामोद्योग के उत्पाद नजर आ रहे हैं। दीपावली के चलते महोत्सव आम लोगों के लिए और भी खास है। इस बार पर्व को ध्‍यान में विशेष छूट के साथ ही गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा गया है।
यूपी के खादी पारंपरिक परिधानों से हटकर यहां पर डिजाइनर खादी के शानदार परिधान लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। बारिश के बावजूद लोगों का उत्‍साह कम नहीं हुआ विभिन्‍न जनपदों के लोग भी महोत्‍सव में उत्‍साहपूर्वक हिस्‍सा लेते हुए दिखाई दे रहे थे।
खादी एक विचार है जिसको योगी सरकार ने धरातल पर किया साकार:
पहली बार उप्र खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 30 अक्टूबर तक खादी-सिल्क महोत्सव का आयोजित किया गया है। अपनी तरह के इस पहले आयोजन को लेकर दुकानदारों में भी उत्साह देखने को मिल रहा है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार को महोत्‍सव को शुभारंभ करते हुए लाभार्थियों को आर्थिक मदद और सम्‍मानित किया गया।
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, सीएम ग्रामोद्योग रोजगार योजना, पं दीनदयाल उपाध्याय खादी विपणन विकास सहायता योजना के चेक और ऋण के प्रमाणपत्र एवं राज्य स्तरीय पुरस्कार तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेशम उत्पादकता पुरस्कार वितरित किए गए।
अब शुरू कर सकूंगा अपने सपनों की कंपनी:
लखनऊ के राघवेन्‍द्र प्रताप सिंह को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत 25 लाख का ऋण दिया गया। जिसके चेक को पाकर चमकती आंखों से उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का शुक्रिया करते हुए कहा कि अब मैं अपने सपनों की ऑयल कंपनी की शुरूआत कर सकूंगा।
अब शहद से मेरे जीवन में घुलेगी मिठास:
लखनऊ के आदर्श को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत 25 लाख का ऋण दिया गया। उन्‍होंने कहा कि यह सीएम योगी की एक सराहनीय पहल है। इन पैसों से अब मैं अपने मधुमक्‍खी पालन के कार्य को पंख लगेंगें और मेरे जीवन में मिठास घुलेगी।
अब शुरू कर सकूंगा प्‍लास्टिक वाटर टैंक की फैक्‍ट्री:
गोरखपुर के कमलेश पांडे को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत 20 लाख का ऋण दिया गया। जिससे वो प्‍लास्टिक वाटर टैंक की फैक्‍ट्री शुरू करेंगे। उन्‍होंने कहा कि इस मदद से मेरे व्‍यवसाय को बढ़ावा मिलेगा।
सीएम ग्रामाउद्योग रोजगार योजना बनी संजीवनी:
लखनऊ के गोसाइगंज के फूलचन्‍द्र को सीएम ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत दो लाख का ऋण मिला। जिससे अब वो इलेक्‍ट्रानिक दुकान का संचालन करेंगे। उन्‍होंने कहा कि यह योजना मेरे लिए संजीवनी बन गई है।
सम्‍मान पाकर खिले चेहरे:
मऊ की खदी ग्रामोद्योग विकास समिति को प्रथम पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। सूत की कताई और बुनाई के कार्य को यह तेजी से कर रहें हैं। वहीं गाजीपुर की श्री महादेव स्‍मृति मंदिर को भी सम्‍मानित किया गया।

Related posts

पोखरण परमाणु परीक्षण वर्षगांठ-ऐसे हई थी शुरूआत

mohini kushwaha

जदयू नेता केसी त्यागी का बयान, तेजस्वी की औकात क्या है, यूपीए के छोटे से मोहल्ले के नेता हैं तेजस्वी,

Ankit Tripathi

अमेरिका ने पहली बार अंतरिक्ष में इंसानों के साथ भेजा डायनासोर? जानिए अंतरिक्ष में क्या करेगा डायनासोर?

Mamta Gautam