September 27, 2021 10:14 am
featured यूपी

झांसी रेलवे स्टेशन को मिलेगी नई पहचान, यूपी सरकार ने उठाया ये कदम

झांसी रेलवे स्टेशन को मिलेगी नई पहचान, यूपी सरकार ने उठाया ये कदम

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में योगी सरकार आने के बाद से नाम बदलने का कल्चर तेजी से चलने लगा है। वर्तमान की भाजपा सरकार के दौरान कई शहरों और स्थानों के नाम बदले गए हैं। इसी क्रम में अब एक और नाम जुड़ सकता है।

यूपी सरकार ने अब केंद्र सरकार को झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्‍ताव भेजा है। सरकार इसका नाम बदलकर “वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन” रखना चाहती है।

एजेंसियों से मांगी गई टिप्‍पणियां

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस संबंध में बताया कि, इस प्रस्ताव पर निर्धारित प्रक्रिया के मुताबिक संबंधित एजेंसियों से टिप्पणियां मांगी गई हैं। गृह मंत्रालय एजेंसियों की टिप्पणियों और उनकी राय के बाद ही इस पर कदम बढ़ाएगा।

उल्‍लेखनीय है कि इससे पहले प्रदेश में मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन, इलाहाबाद शहर का नाम प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया गया है।

रानी लक्ष्‍मीबाई के नाम पर होना एक बड़ा प्रतीक

वहीं, सरकार झांसी रेलवे स्टेशन का नाम अब 1857 की क्रांति का चेहरा रहीं रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर करने की तैयारी है। बता दें कि रानी लक्ष्मीबाई झांसी की रानी भी कही जाती हैं। ऐसे में रेलवे स्टेशन का नाम उनके नाम से होना, एक बड़े प्रतीक के तौर पर देखा जा सकता है।

Related posts

सपा सरकार के कार्यकाल को याद कर रही जनता: अखिलेश

Aditya Mishra

कानपुर टी-20 मैचः इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया

Rahul srivastava

किसी की हां किसी की ना के बीच भारत बंद ‘टांय टांय फिस’

Rahul srivastava