TERRORIST ATTACK IN LUCKNOW: संदिग्ध आतंकी की जांच करेगी NIA, गृह मंत्रालय ने लगाई मोहर

लखनऊ: राजधानी में आतंकी संगठन अलकायदा के दो आतंकवादियों के मौजूद होने की खबर मिलने के बाद पूरे शहर में खलबली मच गयी। एटीएस ने काकोरी थाना क्षेत्र के दुबग्गा में एक घर से दो आतंकियों को दबोच लिया। साथ ही प्रेशर कुकर बम, एक अर्ध निर्मित टाइम बम बरामद किया। देर शाम तक चले सर्च ऑपरेशन में बम के निष्क्रिय होने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली।

वहीं, काकोरी से गिरफ्तार किए गए आतंकवादियों के पास एक कार बरामद हुई है जिस पर कुर्सी रोड स्थित इंटीग्रल यूनिवर्सिटी का गेट पास लगा हुआ है। एटीएस के मुताबिक पकड़े गए एक आतंकी की पत्नी यूनिवर्सिटी में काम करती है। आतंकवादियों के मंसूबे 15 अगस्त से पहले लखनऊ के कई जगह पर धमाके करने के थे।

इसरो केंद्र भी निशाने पर था

सूत्रों के अनुसार, आतंकवादियों ने सिनेपोलिस मॉल, सहारा मॉल, भाजपा कार्यालय, बीजेपी सांसद और कुर्सी रोड स्थित इसरो के केंद्र को अपने निशाने पर रखा था। इंटीग्रल यूनिवर्सिटी जाते समय आतंकियों ने कुर्सी रोड स्थित इसरो केंद्र की रेकी भी की थी। पुलिस अधिकारी इनके स्थानीय मददगाओं की तलाश कर रही है। गौरतलब है कि खुफिया एजेंसियों ने 2 साल पहले भी इसरो केंद्र को आतंकियों के निशाने पर होने की बात कही थी।

फिलहाल, एटीएस की टीम आतंकियों समेत अन्य संदिग्धों से पूछताछ कर रही है। उत्तर प्रदेश आतंक निरोधी दस्ता (एटीएस) ने गिरफ्तार आतंकियों की पहचान मिनहाज पुत्र सिराज निवासी दुबग्गा व मसीरूद्दीन उर्फ मुशीर निवासी मड़ियांव मोहिबुल्लाहपुर के रूप में की है।

पुलिस ने शुरू किया चेकिंग अभियान

लखनऊ के काकोरी में दो आतंकियों को पकड़े जाने के बाद से राजधानी समेत आसपास के जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। लखनऊ और राम नगरी अयोध्या समेत अन्य जनपदों के सभी चौराहों पर पुलिस ने चेकिंग अभियान शुरू कर दिया है। बस, रेलवे व अन्य भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर संदिग्ध व्यक्तियों की तलाशी ली जा रही है।

पांच घंटे चला सर्च ऑपरेशन

एटीएस ने रविवार सुबह गोपनीय तरीके से आतंकियों के ठिकाने की घेराबंदी की। इसके बाद आसपास के 500 मीटर के दायरे में मकानों को खाली कराया और तीन घरों में छापेमारी कर आतंकी को दबोच लिया। इस बीच स्थानीय पुलिस भी वहां पहुंच गई। बड़ी संख्या में पुलिस टीम ने तीनों मकानों को घेर लिया। दोनों आतंकियों को लेकर एटीएस की एक टीम रवाना हो गई। इसके बाद दूसरी टीम ने घरों में तलाशी शुरू की। सुबह करीब 10 बजे से काकोरी थाना क्षेत्र के दुबग्गा इलाके में एटीएस पांच घंटे से सर्च ऑपरेशन चलाया। इसमें उसके कमांडो भी शामिल थे।

बताया जा रहा है कि जिस मकान से आतंकी पकड़े गए हैं। वह मकान सिराज का है। वह 15 वर्ष से रह रहा है और मोटर गैराज का काम करता है। वहीं सिराज के साथ बैट्री का काम करने वाले वसीम को भी हिरासत में लेकर अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। वहीं, पड़ोस में बने अन्य तीन घरों में तलाशी की गई। सिराज आठ साल पहले सऊदी अरब से लौटा था। एटीएस की टीम आतंकियों से पूछताछ कर संगठन में जुड़े अन्य लोगों के बारे में जानकारी हासिल कर रही है।

सपा नेता आईपी सिंह पर गंभीर धाराओं में FIR, जानिए क्‍या है पूरा मामला

Previous article

आज से शुरू हो रही है भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured