September 17, 2021 10:51 am
यूपी

विशेष संचारी रोग और दस्तक अभियान की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए गए अहम निर्देश

विशेष संचारी रोग और दस्तक अभियान की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए गए अहम निर्देश   

लखनऊ: विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत शनिवार को मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार की अध्यक्षता में सीडीओ कार्यालय सभागार में  संचारी और दस्तक अभियान की समीक्षा बैठक की गई। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने एक जुलाई से शुरू हुए संचारी अभियान और 12 जुलाई से शुरू हुए दस्तक अभियान के तहत अभी तक की गई गतिविधियों की समीक्षा की।

समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि, जो भी गतिविधियां संचारी और दस्तक अभियान के तहत की जानी हैं, उन्हें कोविड से बचाव के प्रोटोकॉल के साथ संपादित करें। दस्तक अभियान में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बुखार, क्षय रोग के लक्षण वाले मरीजों, कुपोषित बच्चों और इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस (आइएलआइ) के मरीजों की सूची बना रही हैं, उस पर ध्यान से काम करें।

लोगों को करें जागरूक

सीडीओ अश्विनी कुमार ने कहा कि, स्वास्थ्य विभाग के नेतृत्व में चलाया जा रहा यह अभियान तभी सफल हो सकता है, जब सभी विभागों का परस्पर समन्वय हो। सभी विभागों के अपने माइक्रोप्लान हैं, उन्हीं के अनुसार गतिविधियां आयोजित करें। लोगों को जागरूक करें कि वह अपने घरों और पास-पड़ोस में मच्छरजनित परिस्थितियां न पनपने दें। साफ-सफाई रखें।

इसके साथ ही मुख्य विकास अधिकारी ने सभी को निर्देशित किया कि सभी विभाग अपनी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करा दें, जिससे उनके द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा भी की जा सके और राज्य स्तर तक की गई कार्रवाई को प्रस्तुत किया जा सके।

ये अधिकारी रहे मौजूद

इस अवसर पर सभी विभागों के प्रतिनिधियों ने अपने कार्यों की आख्या प्रस्तुत की। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल, राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. के.पी. त्रिपाठी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनूप श्रीवास्तव, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ए पी सिंह, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, जिला मलेरिया अधिकारी डी. एन. शुक्ला व अन्‍य अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

अब MBA कर चुके युवा संभालेंगे सरकारी अस्पतालों का कार्यभार, डॉक्टरों को करना होगा सिर्फ मरीजों का इलाज

Shailendra Singh

कौन बनेगा करोड़ ने बनाया रोड़पति : मेरठ

Arun Prakash

छात्रों को फ्री लैपटॉप देने की योजना का ऐलान संभव , 21 फरवरी को सदन में होगा बजट पेश

Aman Sharma