January 22, 2022 1:00 am
featured यूपी

यूपी: प्रदेश भर में मुफ्त राशन वितरण का महाअभियान कल से, तैयारियां पूरी

yogi adityanath 1 यूपी: प्रदेश भर में मुफ्त राशन वितरण का महाअभियान कल से, तैयारियां पूरी

मुफ्त राशन वितरण महा अभियान का आगाज रविवार को होने जा रहा है। राज्य सरकार ने इसके लिए तैयारी पूरी कर ली है।
सीएम योगी प्रदेश में सबसे बड़े राशन वितरण अभियान की शुरुआत करेंगे। सरकार इस अभियान के तहत 15 करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन की डबल डोज देने जा रही है ।

यह भी पढ़े

बाबा के दर्शन के साथ उनकी महिमा भी जान पाएंगे श्रद्धालु, मंदिर परिसर के गलियारे में लगाए गए हैं 25 चित्रात्मक पैनल

 

देश में अब तक का यह सबसे बड़ा राशन वितरण अभियान है। सरकार की योजना का सीधा लाभ अंत्योदय और पात्र घरेलू राशन कार्ड धारकों को मिलेगा। गरीबों, मजदूरों और किसानों को बड़ा सहारा देने के लिए शुरू हो रहे इस अभियान की निगरानी अफसरों के साथ ही सांसद और विधायक भी करेंगे।

लखनऊ:कोरोना काल में 15 करोड़ लोगों को मिला 10 करोड़ कुंतल फ्री राशन

रविवार से शुरू होने जा रही राशन वितरण के महा अभियान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। योजना के तहत अंत्योदय राशन कार्डधारकों और पात्र परिवारों को दोगुना राशन वितरित किया जाना है। अंत्योदय अन्न योजना के तहत लगभग 1,30,07,969 इकाइयां और पात्र घरेलू कार्डधारकों की 13,41,77,983 इकाइयां प्रदेश में हैं।

गौरतलब है कि महामारी के दौर में शुरू हुई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना नवंबर में खत्म हो रही थी इसको देखते हुए सीएम योगी ने 3 नवंबर को अयोध्या में राज्य सरकार की ओर से होली तक मुफ्त राशन वितरण की घोषणा की थी। जिसके बाद से यूपी के पात्र कार्ड धारकों को हर महीने 10 किलो राशन मुफ्त दिया जा रहा है।

yogi adityanath 1 यूपी: प्रदेश भर में मुफ्त राशन वितरण का महाअभियान कल से, तैयारियां पूरी
केंद्र ने भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया है। इतना ही नहीं यूपी सरकार राशन कार्ड धारकों को महीने में दो बार गेहूं और चावल मुफ्त दे रही है। राशन दुकानों से दाल, खाद्य तेल और नमक भी मुफ्त दिया जा रहा है। बता दें कि प्रदेश सरकार ने कोरोना काल में भी गरीबों और बेसहारा लोगों की मदद की। 80 हजार कोटेदारों के माध्यम से राशन वितरण अभियान को हर गरीब तक पहुंचाने का बड़ा काम किया है।

Related posts

रेप केस में फरार आरोपी गायत्री प्रजापति लखनऊ से गिरफ्तार

shipra saxena

मायावती ने शिवपाल यादव पर कसा तंज, अखिलेश भी नहीं रोक पाए हंसी

mahesh yadav

अन्ना की केजरीवाल को दो-टूक, आगाह किया था लेकिन मेरी बात नहीं मानी

shipra saxena