यूपी

लखनऊ कलेक्‍ट्रेट में बैठक, ब्‍लॉक प्रमुख चुनाव सकुशल कराने की रणनीति पर चर्चा

लखनऊ कलेक्‍ट्रेट में बैठक, ब्‍लॉक प्रमुख चुनाव सकुशल कराने की रणनीति पर चर्चा

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में ब्‍लॉक प्रमुख पद के चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही शासन व प्रशासन अपनी तैयारियों में जुट गया है। इसी क्रम में मंगलवार को लखनऊ कलेक्‍ट्रेट सभागार में एक महत्‍वपूर्ण बैठक आयोजित की गई।

लखनऊ कलेक्‍ट्रेट में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश व पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर ने अधिकारियों के साथ ब्‍लॉक प्रमुख चुनाव सकुशल व शांतिपूर्ण संपन्न कराए जाने संबंधी बैठक की। इसमें प्रमुख क्षेत्र पंचायत पद के चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नवनिर्वाचित सदस्यों की विकास खंडवार फोटोयुक्त मतदाता सूची जारी कर दी गई है।

आठ जुलाई को भरे जाएंगे नामांकन पत्र

लखनऊ डीएम ने बताया कि, आठ जुलाई को सभी विकासखंडों से ब्‍लॉक प्रमुख चुनाव के लिए नामांकन पत्र बांटे जाएंगे। इसमें अनारक्षित श्रेणी के प्रत्‍याशी के लिए नामांकन पत्र 800 रुपए और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार के लिए 400 रुपए निर्धारित है। साथ ही अनारक्षित श्रेणी के लिए जमानत राशि 5,000 रुपए और आरक्षित श्रेणी के लिए जमानत राशि 2,500 रुपए निर्धारित है। उन्‍होंने बताया कि, सभी श्रेणी के प्रत्याशियों के लिए चुनाव खर्च की अधिकतम सीमा दो लाख रुपए निर्धारित है।

जिलाधिकारी ने बताया कि, चुनाव अनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के अनुसार एकल संक्रमणीय मत और गुप्त मतदान द्वारा होगा। मत (वोट) क्षेत्र पंचायत सदस्य निर्वाचन-2021 में नवनिर्वाचित सदस्य द्वारा स्वयं ही डाले जाएंगे। किसी भी दशा में किसी सदस्य का वोट उसके प्रतिनिधि द्वारा ग्राह्य /स्वीकार नहीं होगा। उन्‍होंने बताया कि, यदि कोई सदस्य (निर्वाचक) निरक्षरता, दृष्टि बाधा या अन्य अशक्तता के कारण सहायक या साथी की मांग करता है तो वह मतदान शुरू होने के कम से कम 48 घंटे पहले लिखित रूप में उसके पूर्ण विवरण के साथ निर्वाचन अधिकारी को आवेदन प्रस्तुत करेगा। फिर जांच के बाद उसे अनुमति प्रदान की जाएगी।

Related posts

सपा पर बरसे अमित शाह, कहा कोरोना और आपदा में कहाँ थे अखिलेश?

Neetu Rajbhar

फ्यूल चोरी मामला: लखनऊ के पेट्रोल पंप वालों ने हड़ताल ली वापस

shipra saxena

क्या राम और अयोध्या पर होगी केवल वोटों की राजनीति ?

piyush shukla