December 7, 2022 11:39 am
featured यूपी

फतेहपुर में एफएसडीए की छापेमारी, इतने नमूने भेजे गए प्रयोगशाला

फतेहपुर में एफएसडीए की छापेमारी, इतने नमूने भेजे गए प्रयोगशाला

फतेहपुर: मिलावटी कारोबार करने वाले सतर्क हो जाएं क्योंकि खाद्य एवं औषधि सुरक्षा प्रशासन (एफएसडीए) ने अपना गेर बदल दिया है। यही कारण है कि सुस्त दिखने वाले एफएसडीए के अधिकारी फील्ड पर जाकर सैंपलिंग में जुट गए हैं। बुधवार को औचक छापेमारी से मिलावट करने वाले दुकानदारों में हड़कंप मच गया। इस दौरान 13 से अधिक नमूने परीक्षण के लिए प्रयोगशाला भेजे गए।

अभिहीत अधिकारी देवेंद्र पाल सिंह ने बताया कि, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में टीम का गठन कर औचक छापेमारी करवाई गई। इस दौरान कलेक्टर गंज स्थित अनिरुद्ध किराना स्टोर और मां लक्ष्मी ट्रेडर्स सहित कुल चार दुकानों से सरसों तेल के नमूने लिए गए। जबकि रेल बाजार स्थित बीरेंद्र कुमार गुप्ता के यहां से विभिन्न प्रकार के दालों के नमूने लिए गए।

ग्राहकों को भी किया गया जागरूक

टीम में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सीएल यादव के साथ खाद्य सुरक्षा अधिकारी एके सिंह, रामबाबू, महेंद्र कुमार यादव और रवि शेखर कुशवाहा मौजूद रहे। इस दौरान दुकानों पर सैंपल लेने के साथ ही अधिकारियों ने ग्राहकों को खाद्य पदार्थों की खरीद के लिए जागरूक भी किया। जैसे धनिया, हल्दी, मिर्च पाउडर को कैसे पहचाने। मिलावटी पदार्थों की पहचान करना भी बताया।

मौके पर धीरेन्द्र सिंह ने अधिकारियों से सुरक्षा मानकों पर जानकारी ली तो उन्हें पंपलेट देकर जानकारी दी गई और विभाग की वेबसाइट के बारे में भी बताया, जिससे वे वहां से भी जानकारी ले सकें। सीएफओ सीएल यादव ने दुकानदारों को लाइसेंस लेने के बाद ही खाद्य पदार्थों की बिक्री करने की अपील की। ऐसा न करने पर विभागीय कार्यवाही होने की चेतावनी भी दी। अभिहीत अधिकारी देवेंद्र पाल सिंह ने बताया कि, मिलावट के खिलाफ अब लगातार अभियान चलेगा।

“बुधवार से खाद्य पदार्थों की जांच में तेजी आई है। यह आगे भी जारी रहेगी। एक दिन में अलग-अलग क्षेत्रों से 13 सैंपल लिए गए हैं, जिन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। जांच रिपोर्ट आने के साथ ही मामले पर विधिक कार्रवाई होगी।”

देवेंद्र पाल सिंह, अभिहीत अधिकारी, एफएसडीए, फतेहपुर

Related posts

अगर आप भी फेस कर रहें हैं सफेद बालों की परेशानी, तो आजमायें ये घरेलू नुस्ख़े

Kalpana Chauhan

बारिश से धंसी रोड का जायजा लेने पहुंचे सीएम नीतीश कुमार

Ankit Tripathi

देवरिया में दो मंजिला मकान के गिरने से तीन लोगों की मलबे में दबने से हुई मौत, एक महिला घायल

Rahul