featured यूपी

यूपी में लगातार बढ़ रहा वन क्षेत्र का दायरा, जानिए क्या कहती है नई रिपोर्ट

यूपी में लगातार बढ़ रहा वन क्षेत्र का दायरा, जानिए क्या कहती है नई रिपोर्ट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में रविवार को वन महोत्सव के तहत भारी संख्या में वृक्षारोपण किया गया। अलग-अलग हिस्सों में प्रदेश के मंत्री और नेतागण उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री प्रत्येक वर्ष वृक्षारोपड़ पर विशेष जोर देते रहते हैं, इसी का नतीजा है कि उत्तर प्रदेश में लगातार वन क्षेत्र का दायरा बढ़ता जा रहा है।

127 वर्ग किलोमीटर की हुई बढ़ोत्तरी

पिछले कुछ वर्षों के आंकड़ों पर नजर डालें तो उत्तर प्रदेश में 127 वर्ग किलोमीटर वन क्षेत्र बढ़ गया है। यूपी का वृक्षारोपण औसत राष्ट्रीय वृक्षारोपण औसत से भी काफी अच्छा है। उत्तर प्रदेश के कुल वन क्षेत्र पर नजर डालें तो यह संख्या 14,806 वर्ग किलोमीटर की हो गई है, खबरों के अनुसार पिछले 4 वर्षों में 25% वन क्षेत्रों में इजाफा हुआ है।

इन क्षेत्रों में बढ़ी है हरियाली

यूपी में हर वर्ष भारी संख्या में वृक्षारोपण किया जा रहा है। इसी का परिणाम है कि राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के चित्रकूट, मिर्जापुर, सोनभद्र जैसे क्षेत्रों में वन इलाके काफी बढ़े हैं। इसका फायदा जंगली जीवन पर भी पड़ेगा। इनकी संख्या में भारी बढ़ोतरी होगी, प्रदेश की हवा और स्वास्थ्य दोनों बेहतर होगा।

रविवार को योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारी सरकार का मकसद सिर्फ वृक्षारोपण करना नहीं है, बल्कि उनकी सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान देना है। इसके लिए जियो टैगिंग तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। वन विभाग सभी जिलों को पौधे उपलब्ध करवा रहा है।

Related posts

भारतीय चयन समिति ने सीरीज से पहले ऋषभ पंत को टेस्ट स्क्वॉड से किया रिलीज

Rani Naqvi

महाकाल मंदिर में रंगपंचमी पर राजाधिराज भगवान महाकाल ने टेसू के फूलों से बने रंग से खेली होली

Rani Naqvi

किसानों ने एक स्वर में कहा ‘दिल्ली चलो’, पढ़ें-आखिर क्या है किसानों की मांगें

Hemant Jaiman