अब क्रेडिट कार्ड नहीं, कम ब्याज पर नकद मिल रहा किसानों को पैसा, जानिए क्या है योजना

लखनऊ: किसानों की दशा सुधारने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक अच्छा कदम उठाया है। क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध करवाकर आसान ऋण किसानों को दिए जाने की योजना बनाई थी। इसी में थोड़ा बदलाव करके अब नकद पैसा किसानों को दिया जा रहा है। इसका फायदा यह होगा कि महाजन के पास अब किसानों को नहीं जाना होगा और वहां मोटी रकम नहीं चुकानी होगी।

11 फ़ीसदी ब्याज पर मिलेगा ऋण

उत्तर प्रदेश सरकार आगामी वित्त वर्ष में सस्ती दर पर किसानों को ऋण उपलब्ध करवाने की योजना बना रही है। इसके लिए 1 अप्रैल से लेकर 23 मार्च 2022 के बीच में 550 करोड़ से अधिक का ऋण 11 से 11.5 फीसदी ब्याज पर दिया जाएगा। एक अनुमान के अनुसार इसका फायदा 60 लाख से अधिक किसानों को होगा।

इसके बारे में अधिक जानकारी उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक के प्रबंध निदेशक ने दी, उनके अनुसार सरकार का लक्ष्य किसानों की आय को दोगुना करना है। इसी को ध्यान में रखते हुए क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर ₹100000 तक का नगद पैसा किसानों को उपलब्ध करवाया जाएगा।

यह रकम जमीन के दस्तावेज के आधार पर निर्धारित की जाएगी, आने वाले वित्त वर्ष में यह व्यवस्था देखने को मिल सकती है। बीते जून महीने के आंकड़ों पर नजर डालें तो 500 करोड़ की गारंटी पर लगभग 300 करोड़ का ऋण दिया गया है। यह पैसा प्रदेश की 323 यूपी सहकारी ग्राम विकास बैंक की ब्रांच से उपलब्ध करवाया गया है। आने वाले वित्त वर्ष में इसे और बढ़ाने की रणनीति बनाई जा रही है।

राजस्थान: बीकानेर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, लगातार दूसरे दिन आया भूकंप

Previous article

लखनऊः भीड़ जुटाने के लिए मंच पर लगवाए ठुमके, वायरल हुआ सपा का ये वीडियो

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.