featured यूपी

कोरोना ही नहीं संचारी रोगों से भी लड़ेगा फतेहपुर, शुरू हुआ अभियान  

कोरोना ही नहीं संचारी रोगों से भी लड़ेगा फतेहपुर, शुरू हुआ अभियान  

फतेहपुर: जिले के 800 से अधिक गांवों और नगर क्षेत्रों को बीमारियों से बचाने के लिए संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत की गई। सभी चिकित्सा प्रभारियों ने गुरुवार को अपने-अपने क्षेत्र से दस्ते को रवाना किया।

संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत आशा और एएनएम के जरिए घर-घर दस्तक देकर बीमारियों को पता किया जाएगा और लोगों को बीमारियों से बचने के लिए जागरूक भी किया जाएगा। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर गोपाल कुमार माहेश्वरी ने बताया कि, इस अभियान के जरिए लोगों को बीमारियों से बचाने में मदद मिलेगी।

संचारी रोगों के साथ कोरोना पर भी ध्‍यान

आजकल बारिश का मौसम है और ऐसे में बीमारियों के बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। इनमें मच्छर जनित बीमारियों से लेकर छोटी माता, चेचक, हैजा, डेंगू बुखार, हेपेटाइटिस ए-बी-सी आदि बीमारियां शामिल हैं। साथ ही इस बार कोरोना से बचाव और निपटने पर भी ध्यान दिया गया है।

संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत स्वास्थ्य टीम हर घर जाकर सभी लोगों के बारे में जानकारी लेगी। यदि उनमें कोई बीमार है या लक्षण हैं तो उनका नाम सूची में दर्ज होगा और ऐसे मरीजों को एंबुलेंस के जरिए पीएचसी, सीएचसी या जिला अस्पताल ले जाया जाएगा। इसके साथ ही सभी को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए उन्हें साफ-सफाई के महत्व से भी अवगत कराया जाएगा। इसमें आसपास की स्वच्छता, व्यक्तिगत स्वच्छता पर तमाम जानकारियां दी जाएंगी।

कोरोना ही नहीं संचारी रोगों से भी लड़ेगा फतेहपुर, शुरू हुआ अभियान  

 

लोगों से भी सहयोग की अपील

पीएचसी प्रभारी डॉ. उपेंद्र कुमार ने बताया कि, रोगों से बचाव का बेहतर उपाय है कि रोगों के प्रति सावधानी रखी जाए। उन्होंने कहा कि, ऐसे अभियान से जन जागरुकता और जन सहभागिता के जरिए संचारी रोग अभियान को सफल किया जा सकता है। लोगों को भी आगे आकर स्वास्थ्य टीम का सहयोग करना चाहिए।

कोरोना पर विशेष ध्यान

भले ही यह संचारी रोग नियंत्रण अभियान कई सालों से चल रहा हो, लेकिन इस बार के अभियान में कोरोना वायरस से निपटने के लिए खास रणनीति बनाई गई है। इसके तहत ऐसे मरीजों की पड़ताल कर उनकी सूची बनाई जाएगी, जिन्‍हें बुखार होगा। साथ ही उन्हें आइवरमेक्टिन टेबलेट भी दी जाएगी।

Related posts

दादरी में पहलवान बबीता के उतरने से दिलचस्प मोड़ पर पहुंची चुनावी लड़ाई

Trinath Mishra

यूपी: अब तक 20 करोड़ लोगों को लगाई गई वैक्सीन, अपर मुख्य सचिव बोले- घबराने की जरूरत नहीं है

Saurabh

सपना चौधरी ने पहली बार मीटू अभियान पर दी अपनी राय, बताया बकवास

Rani Naqvi