वर्ल्ड कप 1983 के 'हीरो' यशपाल शर्मा के निधन पर सीएम योगी ने जताया दु:ख    

लखनऊ: टीम इंडिया के पूर्व बल्‍लेबाज यशपाल शर्मा का मंगलवार को निधन हो गया है। 66 वर्षीय पूर्व खिलाड़ी के निधन पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भी दु:ख जताया है।

सीएम योगी ने ट्वीट किया, ‘प्रख्यात क्रिकेट खिलाड़ी तथा 1983 की विश्व कप विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य श्री यशपाल शर्मा जी का निधन अत्यंत दुःखद है। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान व शोकाकुल परिजनों को यह अथाह दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें। ॐ शांति!’

 

हार्ट अटैक से हुआ निधन

वर्ष 1983 में विश्‍व कप जीतने वाली टीम का हिस्‍सा रहे यशपाल शर्मा का निधन हार्ट अटैक से हुआ है। यशपाल शर्मा के नाम इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में कभी शून्य पर पवेलियन न लौटने का अनोखा रिकॉर्ड कायम रहा है, लेकिन अब वह इस दुनिया को अलविदा कह गए हैं।

वर्ल्‍ड कप जीत में अहम भूमिका  

पंजाब के लुधियाना में 11 अगस्त, 1954 को जन्मे पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 1978 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। वहीं, वर्ष 1983 में यशपाल शर्मा इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे, जहां भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को हराकर इतिहास रचा था। बता दें कि उन्‍होंने वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल में 61 रन की बेजोड़ पारी खेली थी, जिसकी बदौलत भारत फाइनल में पहुंचा था। वर्ष 1985 में उन्‍होंने अपने करियर का अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। मगर, इस सात साल के अंतराल में उनके नाम अनोखा रिकॉर्ड रहा कि उन्‍हें कभी कोई गेंदबाज वनडे क्रिकेट में शून्य पर आउट नहीं कर सका।

यशपाल शर्मा का करियर

वहीं, अगर बात हम दाएं हाथ के बल्लेबाज यशपाल शर्मा के करियर की करें तो उन्‍होंने 42 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले, जिनकी 40 पारियों में उन्होंने नौ बार नाबाद रहते हुए 883 रन बनाए। हालांकि, एकदिवसीय क्रिकेट में वे कभी शतक नहीं लगा पाए, लेकिन अर्धशतकीय पारियां जरूर चार बार खेलीं। वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 89 रन था। वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय टेस्ट में उन्होंने 1979 से 1983 तक कुल 37 टेस्ट मैच खेले, जिनकी 59 पारियों में उन्होंने कुल 1606 रन बनाए। इसमें दो शतक और नौ अर्धशतक शामिल रहे।

संजय सिंह ने ओपी राजभर को बताया झूठा,तो शलभ मणि त्रिपाठी ने कसा तंज

Previous article

खाद्य सामग्री की जमाखोरी पर सीएम योगी सख्‍त, दिए कड़े निर्देश

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured