January 27, 2022 2:23 am
featured यूपी

प्रदेश के 77.71 प्रतिशत लोग ले चुके टीकाकरण की पहली डोज, 8 करोड़ 85 लाख से अधिक की जा चुकी टेस्टिंग

yogi2 प्रदेश के 77.71 प्रतिशत लोग ले चुके टीकाकरण की पहली डोज, 8 करोड़ 85 लाख से अधिक की जा चुकी टेस्टिंग

प्रदेशवासियों को जल्द से जल्द टीकाकवर देने के उद्देश्य से प्रदेश में क्लस्टर 2.0 अप्रोच को लागू किया गया है। गावों में क्लस्टर 2.0 अप्रोच से टीकाकरण की दूसरी डोज की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है।

क्लस्टर मॉडल के जरिए जिन ग्रामों, मोहल्लों में प्रथम डोज लगाने का कार्य सफलतापूर्वक किया गया था । उन ग्रामों में क्लस्टर मॉडल के तहत दूसरी डोज को लगाने का काम किया जा रहा है। प्रदेश में अब तक 16 करोड़ 83 लाख से अधिक पात्र लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। जिसमें 11 करोड़ 47 लाख से अधिक पात्र लोगों को पहली डोज और 05 करोड़ 35 लाख से अधिक पात्र लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है।

यह भी पढ़े

Punjab के पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चंडीगढ़ में खोला ऑफिस, कहा मेरे सामने कोई चुनौती नहीं

 

कोरोना टीकाकरण अभियान में उत्तर प्रदेश दूसरे प्रदेशों से कहीं आगे हैं। प्रदेश ने सर्वाधिक टेस्ट और टीकाकरण कर दूसरे प्रदेशों के समक्ष एक नजीर पेश की है।

24 करोड़ की आबादी वाले यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार एक सधी रणनीति के तहत तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक प्रभावी रणनीति के अनुसार टीकाकरण किया जा रहा है। कम समय में तेजी से टीकारकण करने वाले यूपी मे अब तक 77.71 प्रतिशत पात्र लोगों ने पहली और 36.12 प्रतिशत पात्र लोगों ने दूसरी डोज का टीका कवर प्राप्त कर लिया है।

8 करोड़ 85 लाख से अधिक हुई यूपी में जांच

सही रणनीति के कारण आज यूपी में कम समय में कोरोना संक्रमण पर तेजी से लगाम लगाई है। प्रदेश में बीते 24 घंटों में 1,46,242 टेस्ट किए गए । जिसमें 10 नए संक्रमण के मामलों की पुष्टि हुई। अब तक यूपी में 8 करोड़ 85 लाख से अधिक जांच की जा चुकी है। प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 137 पहुंच गई है। बीते 24 घंटों में 07 संक्रमितों ने कोरोना को मात दी। इसके साथ ही प्रदेश का रिकवरी रेट अब 98.7 प्रतिशत पहुंच गया है।

Related posts

उत्तराखंडःमनोज तिवारी ने BJP प्रत्याशियों की जनसभा को संबोधित करने से पहले पत्रकारों से की बात

mahesh yadav

हरिद्वार में अगले साल होगा कुंभ मेले का आयोजन, जानें शाही स्नान का महत्व

Aman Sharma

कांग्रेस बैठक से पहले शिवानंद तिवारी की सोनिया गांधी को नसीहत, कहा- पुत्र मोह त्याग कर देशहित में फैसला लें

Aman Sharma