featured यूपी

UP news: वृद्धावस्था पेंशन से बदलेगी 56 लाख लोगों की जिंदगी, जानिए कैसे

UP news: वृद्धावस्था पेंशन से बदलेगी 56 लाख लोगों की जिंदगी, जानिए कैसे

लखनऊ: यूपी सरकार जल्द ही प्रदेश के कई वृद्धजनों को वृद्धावस्था पेंशन से जोड़ने जा रही है। इन सभी लोगों को पेंशन दिलाने के लिए सीएम योगी से समय मांगा गया है, आने वाले कुछ दिनों में समाज कल्याण विभाग के पेंशन वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

मिलेगा 500 रुपये प्रतिमाह

सभी पात्र वृद्धजनों को 500 रुपये प्रतिमाह दिए जाने की योजना है। वर्ष 2017 की बात करें तो उस दौरान मात्र 36 लाख लोगों को पेंशन से जोड़ा गया था, फिर मार्च 2021 तक यह आंकड़ा बढ़कर 50 लाख को पार गया। अब इसे बढ़ाकर 56 लाख करने की योजना है। बीते 5 साल की बात करें तो योगी सरकार ने अपने कार्यकाल में 20 लाख और बुजुर्गों को पेंशन योजना से जोड़ने का काम किया है। यह फायदा 60 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग में आने वाले गरीब लोगों को मिलता है।

सीधे खाते में मिलेगी पेंशन

समाज कल्याण विभाग की तरफ से नए लाभार्थियों की सूची तैयार कर ली गई है। इसके बाद संख्या बढ़कर 56 लाख के करीब हो जाती है। सभी लाभार्थियों को सीएम योगी के द्वारा वृद्धावस्था पेंशन वितरित की जाएगी। साथ ही उन्हें स्वीकृति प्रमाण पत्र भी सौंपा जाएगा। पेंशन की रकम सीधे उनके खाते में भेज दी जाएगी।

इतना ही नहीं, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सभी लाभार्थियों का डाटा फिर से सत्यापित करवाया गया। जिसमें कई ऐसे लाभार्थी मिले, जिनकी मृत्यु हो चुकी है लेकिन अभी भी पेंशन की रकम उन्हें मिल रही थी। ऐसे 55000 अपात्र लोगों को सूची से बाहर कर दिया गया है। इस मामले से जुड़े लोगों से वसूली भी की जाएगी। समाज कल्याण विभाग द्वारा हर साल लाभार्थियों की सूची जांची जाती है, यह कार्य जिलाधिकारी के द्वारा किया जाता है।

Related posts

बंगाल में हिंसा के साथ कुल 51 सीटों पर हुई 62.8% वोटिंग, जानें कहां कितना मतदान हुआ

bharatkhabar

ड्रग विवाद पर शिवसेना ने किया जया बच्चन का समर्थन

Samar Khan

जकरबर्ग ने चेताया, फेसबुक से फिर लीक हो सकता है डेटा

rituraj