January 28, 2022 4:49 pm
featured यूपी राज्य

यूपी मिशन 2022: सीएम योगी ने दिया किसानों को बड़ा तोहफा, बिजली दरों में 50 फीसदी की होगी छूट

pjimage 52 यूपी मिशन 2022: सीएम योगी ने दिया किसानों को बड़ा तोहफा, बिजली दरों में 50 फीसदी की होगी छूट

यूपी मिशन 2022 || उत्तर प्रदेश आगामी विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। किसानों को राहत देते हुए राज्य सरकार ने सिंचाई के लिए निजी नलकूपों की मौजूदा बिजली दर में 50 फीसदी की कटौती का ऐलान किया है। चुनावों को देखते हुए योगी सरकार का यह फैसला काफी अहम माना जा रहा है। 

13 लाख किसानों को होगा फायदा

आपको बता दें योगी सरकार के इस फैसले से राज्य के 13 लाख किसानों को सीधा फायदा होगा। जिससे उनकी सिंचाई की कुल लागत आधी हो जाएगी। ऐसे में योगी सरकार को 50 फीसदी बिजली दर की कटौती के फैसले के लिए पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड को अनुदान के रूप में करीब 1000 करोड़ की राशि देनी होगी। ताकि बिजली विभाग को किसी भी प्रकार का नुकसान का सामना ना करना पड़े। 

विपक्ष के वार का सीएम योगी ने दिया करारा जवाब

जहां विधानसभा चुनाव की नज़दीकियों को देखते हुए विपक्षी पार्टियां महंगी बिजली के मुद्दे को लेकर लगातार राज्य की योगी सरकार को घेर रही है। ऐसे में योगी सरकार ने सियासी कदम उठाते हुए विपक्ष के मुफ्त बिजली वाले को पटकन ही दे दी है। और किसानों को सस्ती बिजली का नया तोहफा देने का ऐलान कर दिया है।

₹1 प्रति यूनिट के हिसाब से करना होगा भुगतान

सीएम योगी के इस फैसले के बाद मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से साझा जानकारी के मुताबिक ‘ जनवरी महीने से ग्रामीण क्षेत्रों में मीटर, अनमीटर्ड, एनर्जी एफिशिएंट पंप और शहरी क्षेत्रों में मीटर वाले नलकूपों में बिजली उपयोग करने के मौजूदा खर्च की तुलना में 50 फीसदी हो जाएगा। राज्य सरकार के इस फैसले के तहत प्रदेश के मीटर वाले कनेक्शन पर अब ₹1 प्रति यूनिट का भुगतान करना होगा आपको बता दें मौजूदा समय में ₹2 प्रति यूनिट की दर से बिजली का भुगतान करना पड़ता है। 

पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड को योगी सरकार 1000 करोड रुपए का करेगी भुगतान 

वहीं राज्य सरकार की ओर से किसानों की बिजली दर में 50 फ़ीसदी की कटौती से बिजली विभाग को किसी प्रकार के नुकसान का सामना ना करना पड़े इसके लिए योगी सरकार पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड को 1000 करोड़ रुपए का भुगतान करेगी। जानकारी के मुताबिक राज्य में निजी नलकूपों वाले किसानों की संख्या खरीद 13 लाख है। जिनका कुल बिजली भुगतान करीब 1846 करोड रुपए है।

Related posts

BJP ने शुरू की चुनाव की तैयारियां, जेपी नड्डा ने बुलाई बैठक

pratiyush chaubey

इमैनुएल मैक्रों के इस बयान पर भड़का टर्की, वाद विवाद जारी

Aditya Gupta

सपा अध्यक्ष अखिलेश का आरोप- घोटालों की कमाई में जुटी योगी सरकार

Shailendra Singh