cmo कोरोना काल में परिवार नियोजन की स्वास्थ्य विभाग इस तरह कर रहा तैयारी

लखनऊ। राजधानी का स्वास्थ्य महकमा आपदा में भी परिवार नियोजन के तैयारी की बात कर रहा है। इस साल सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी” थीम के साथ जनसँख्या स्थिरता पखवारा मनाया जा रहा है। इसी थीम को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से सोमवार को विशेष प्रचार वाहन रवाना किया गया । मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय भटनागर ने अपने कार्यालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर प्रचार वाहन को रवाना किया । बताया जा रहा है कि परिवार नियोजन सम्बन्धी संदेशों और उपलब्ध सेवाओं के  बैनर-पोस्टर से सुसज्जित यह वाहन राजधानी के अधिकतर गली,मोहल्लों से गुजरते हुए लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने का काम करेगा।

सीएमओ डॉ. संजय भटनागर ने कहा कि परिवार कल्याण कार्यक्रमों को सही मायने में धरातल पर उतारने को लेकर हर स्तर पर हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। जिससे लोगों को ‘छोटे परिवार के बड़े फायदे’ की बात आसानी से समझाई जा सके । इसी के तहत प्रचार वाहन रवाना किया गया है।

प्रचार वाहन के जरिये लोगों को बताया जायेगा कि पहले बच्चे की योजना शादी के दो साल बाद ही बनाएं और दो बच्चों के जन्म में कम से कम तीन साल का अंतर जरूर रखें। यह माँ-बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिहाज से यह बहुत जरूरी है।

रेलवे स्टेशन के कूड़े-कचरे से अब होगी लाखों की कमाई!

Previous article

भाजपा अपने अंतिम दिन को जान गई है, इसलिए चीरहरण करा रही: प्रियंका

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured