featured यूपी

योगी सरकार की पहल, काशी में खुला UP का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय

योगी सरकार की पहल, काशी में खुला UP का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय

वाराणसी: उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने किन्‍नर समाज को एक बड़ा तोहफा दिया है। योगी सरकार की पहल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में यूपी का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: ‘सिंघम’ और ‘पावरी मीम’ पर UP Police का मजेदार ट्वीट, दिया चेतावनी भरा संदेश

किन्‍नर समाज के लिए बने इस सामुदायिक शौचालय का उद्घाटन वाराणसी की महापौर मृदुला जायसवाल और नगर आयुक्‍त गौरांग राठी ने पूजा-पाठ करके किया। यह शौचालय स्‍मार्ट सिटी योजना के तहत जिले के कमच्‍छा इलाके में बनाया गया है। किन्‍नर समाज के सलमान चौधरी को इसका स्‍वच्‍छता दूत बनाया गया है।

शहर में बनेंगे चार और ट्रांसजेंडर शौचालय   

ट्रांसजेंडर शौचालय का उद्घाटन करने के बाद महापौर मृदुला जायसवाल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि, समाज में ट्रांसजेंडर्स को भी बराबरी का हक मिलना चाहिए और इसके लिए वाराणसी नगर निगम लगातार प्रयासरत है। उन्‍होंने बताया कि, ट्रांसजेंडर्स की समस्‍या को देखते हुए शहर में चार और ट्रांसजेंडर शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए ऐसे इलाकों का चयन किया जा रहा है, जहां इनकी संख्‍या ज्‍यादा है।

वाराणसी में बना प्रदेश का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय

वहीं, नगर आयुक्‍त गौरांग राठी ने बताया कि, शहर में ट्रांसजेंडर्स के लिए सामुदायिक शौचालय की मांग लंबे समय से की जा रही थी। इसी मांग के मद्देनजर नगर निगम ने यह पहल की है और वाराणसी में प्रदेश का पहला शौचालय बनाया गया है। इसके अलावा शौचालय बनने से किन्‍नर समाज में भी खुशी का माहौल है। उन्‍होंने बताया कि शहर में जब भी वे घूमते थे तो उनके लिए शौचालय न होने से उन्‍हें परेशानियों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब इस समस्‍या से उन्‍हें निजात मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें: यूपी बजट सत्र हो सकता है हंगामे से भरा, विपक्ष के निशाने पर होगी सरकार

Related posts

सीएम रावत ने सचिवालय में की रबी विपणन 2018-19 की समीक्षा

lucknow bureua

धार्मिक भाईचारे की नई मिसाल, मुस्लिम परिवार ने छपवाया गणेश जी वाला शादी कार्ड

Rahul srivastava

आतंकी संगठन हिज़बुल मुजाहिदीन में शामिल हुआ AMU का छात्र

Rani Naqvi