featured यूपी

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा का निर्देश, गलत बिल की शिकायत को तुरंत करें हल  

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा का निर्देश, गलत बिल की शिकायत को तुरंत करें हल  

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री पं. श्रीकांत शर्मा ने मंगलवार को एक समीक्षा बैठक की। इसमें कोरोना एकमुश्त समाधान योजना और बिजली उपभोक्ताओं को समय पर सही बिल पहुंचाने के अभियान की समीक्षा की गई।

इस समीक्षा बैठक में ऊर्जा मंत्री ने ओटीएस व डाउनलोडेबल बिलिंग की धीमी प्रगति पर सख्त नाराजगी जताई। उन्‍होंने विभाग के अधिकारियों निर्देशित करते हुए कहा कि, सभी पात्र उपभोक्ता योजना का लाभ ले सकें, इसके लिए उपभोक्ताओं तक इसकी जानकारी जरूर पहुंच जाए।

चेयरमैन यूपीपीसीएल तय करेंगे जवाबदेही

ऊर्जा मंत्री शर्मा ने कहा कि, डाउनलोडेबल बिलिंग सुनिश्चित की जाए, जिससे सभी उपभोक्ताओं को समय पर सही बिल मिले। इसमें लापरवाही करने वालों की जवाबदेही की तय करने की जिम्‍मेदारी उन्‍होंने चेयरमैन यूपीपीसीएल को दी है। साथ ही इसकी निगरानी करने के निर्देश अपर मुख्य सचिव ऊर्जा को दिए।

मंत्री श्रीकांत शर्मा ने ओटीएस में केवल 17.2 फीसदी उपभोक्ताओं के रजिस्‍ट्रेशन (पंजीकरण) पर कड़ी नाराजगी जताई। उन्‍होंने कहा कि, 1.92 करोड़ उपभोक्ताओं में से केवल 33.11 लाख उपभोक्ताओं का ही पंजीकरण होना विभागीय उदासीनता की पुष्टि के लिए पर्याप्त है।

हर पात्र उपभोक्‍ता का दरवाजा खटखटाया जाए: ऊर्जा मंत्री

उन्‍होंने कहा कि, सभी प्रबंध निदेशक यह सुनिश्चित करें कि हर पात्र उपभोक्ता का दरवाजा खटखटाया जाए और उसे योजना के लाभ के बारे में जानकारी दी जाए। साथ ही उसे मौके पर ही सही मूल बिल दे दिया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही न हो इसके लिए यूपीपीसीएल चेयरमैन इसकी नियमित समीक्षा करें।

ऊर्जा मंत्री पं. श्रीकांत शर्मा ने कहा कि, उन्‍हें विभिन्‍न माध्यमों से लगातार गलत बिल की शिकायतें मिल रही हैं, जिनका निस्तारण प्राथमिकता पर तत्काल किया जाए। उन्‍होंने निर्देश देते हुए कहा कि, सभी गांवों में सांसदों व विधायकों की उपस्थिति में बिजली चौपाल लगाई जाए। इसके लिए गांव व मोहल्लों में मुनादी कराकर लोगों को सूचित किया जाए।

ऊर्जा मंत्री ने कहा- उपभोक्‍ता को भटकना न पड़े   

इस दौरान बिल गलत होने की शिकायतों का भी समाधान हो। सभी उपभोक्ता जो योजना का लाभ ले सकते हैं, उनका पंजीकरण सुनिश्चित कराया जाए। सभी प्रबंध निदेशक यह सुनिश्चित करें कि किसी भी उपभोक्ता को भटकना न पड़े।

इसके अलावा ऊर्जा मंत्री ने डाउनलोडेबल बिलिंग की धीमी प्रगति पर भी नाराजगी जताई। उन्‍होंने कहा कि, अभी भी तय लक्ष्यों को पूरा नहीं किया जा सका है। यह बिल्‍कुल भी सही नहीं है। हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाए कि हर उपभोक्ता को समय पर सही बिल मिले। यही नहीं, उन्होंने धीमी रफ्तार पर डिस्काम की जवाबदेही तय करने के निर्देश दिए।

Related posts

सोशल मीडिया पर पर विवादों में घिरी छपाक, एसिड डालने वाले का नाम बदलने पर बवाल

Rani Naqvi

डबल इंजन सरकार ने कुपोषण में यूपी को बनाया नंबर-1: प्रियंका गांधी

Shailendra Singh

पाक ने फिर नहीं मानी भारतीय सेना की कार्रवाई

piyush shukla