एससी-एसटी को मुफ्त कनेक्शन बांटने की तैयारी में विद्युत विभाग

यूपी के ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव और पावर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार के दिशा निर्देस के बाद विभाग ने एससी-एसटी जातियों के बीपीएल कार्ड धारकों को फ्री में कनेक्शन बांटने का फैलसा किया है। जिसके लिए बृविभाग की तरफ से बीपीएल कार्ड दारकों की लिस्ट भी तैयार की गई है। उत्तर प्रदेश में आगामी 14 से 30 अप्रैल के बीच अम्बेडकर पखवारा आयोजित किया जा रहा है। इसमें विद्युत विभाग ने अपनी भूमिका को लेकर बैठक की और उसकी तैयारी में जुट गया है। विभागीय अधिकारी बीपीएल कार्ड रखने वाले एससी-एसटी परिवारों को मुफ्त कनेक्शन बांटने को सूची तैयार करने में जुटा हुआ है।

पूरे प्रदेश में एक साथ चलने वाले पखवारा में विद्युत विभाग के ​अधिकारी गांव गांव तक पहुंचने का प्रयास करने वाले हैं। अभियान की सफलता हेतु व्यापक प्रचार प्रसार की भी तैयारी हो रही है,​ जिससे प्रदेश के हर बीपीएल परिवार तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ मिल सकें।  प्रमुख सचिव(ऊर्जा) और पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि हर सप्ताह लगभग दो लाख कनेक्शन सौभाग्य योजना के अन्तर्गत दिये जाने की तैयारी है, इसमें प्रदेश स्तर पर आगामी मार्च तक लगभग 75 लाख कनेक्शन बांटे जाने हैं।

 

उन्होंने कहा कि इसमें अनुसूचित जाति, जनजाति बहुल्य ग्रामों में सौभाग्य योजना के अन्तर्गत बीपीएल परिवारों को मुफ्त कनेक्शन बांटे जायेंगे। विभागीय अधिकारी मेहनत करें और योजना को पूरा कर के ही दम लें।