September 21, 2021 2:24 am
featured यूपी

Corona Vaccination: दूसरी डोज़ के लिए शनिवार आरक्षित

vaccination Corona Vaccination: दूसरी डोज़ के लिए शनिवार आरक्षित

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में शनिवार को अब कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाईं जाएगी। हालांकि, स्लॉट बुक करने वालों को सुबह नौ से 11 बजे तक वरीयता दी जाएगी। इस बात की जानकारी अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने दी है। बता दें कि पहले शनिवार को कोरोना वैक्सीनेशन नहीं होता था, इस दिन सिर्फ महिलाओं और बच्चों का नियमित टीकाकरण होता था। हालांकि, अब इसमें बदलाव किया गया है।

क्या है कारण

दरअसल, प्रदेश में टीके की दूसरी डोज़ लेने वालों की संख्या अधिक है। ऐसे में टीकाकरण केन्द्रों पर भीड़ न लगे इसके लिए ये रणनीति तैयार की गई है। बता दें कि सोमवार से शुक्रवार तक कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ लगाई जाएंगीं लेकिन शनिवार को वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाईं जाएगी।

प्रदेश में टीकाकरण के आंकड़ों पर एक नज़र

बता दें कि प्रदेश भर में अबतक लगभग 50 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज़ लगाईं जा चुकी हैं। वहीं राजधानी में ये आंकड़ा 21 लाख 65 हज़ार लोगों ने वैक्सीन की डोज़ लगवाई है। टीकाकरण की रफ़्तार को बढ़ाने के लिए मेगा वैक्सीनेशन कैंप लगाए गए हैं। जनता तक वैक्सीन और सुविधाएं पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत है।

‘टीकाकरण की दूसरी डोज़ के लिए शनिवार का दिन आरक्षित किया गया है। हालांकि, स्लॉट बुकिंग वालों को भी वरीयता दी जाएगी। ये इसलिए है क्योंकि दूसरी डोज़ वालों की संख्या ज्यादा है। केन्द्रों पर भीड़ न एकत्रित हो इसलिए इस तरह की व्यवस्था की गई है।’

डॉ. एमके सिंह

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी

लखनऊ

Related posts

राष्ट्रपति और PM मोदी ने र्इद-ए-मीलाद-उन-नबी की देशवाशियों को दी शुकामनाएं

mahesh yadav

Film City Noida पर सीएम योगी दिखें कांफिडेंट, फिल्मी कलाकारों संग की बैठक

Trinath Mishra

मेरठ: बढ़ती महंगाई पर कांग्रेस का अनोखा प्रदर्शन, ईटों के चूल्हे पर पकाया खाना

Shailendra Singh