featured यूपी

UP: इस महीने शुरू होगा गंगा एक्सप्रेस-वे निर्माण कार्य, सीएम योगी ने दिए निर्देश   

UP: इस महीने शुरू होगा गंगा एक्सप्रेस-वे निर्माण कार्य, सीएम योगी ने दिए निर्देश   

लखनऊ: सूबे के मुखिया योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे एवं गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की। यह बैठक मुख्‍यमंत्री के लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर की गई। इस अवसर पर उन्‍होंने अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए।

जुलाई-अगस्‍त तक पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे का निर्माण हो पूरा   

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों में तेजी लाते हुए इसे जुलाई-अगस्त तक पूरा किया जाए, जिससे इसे लोगों के आवागमन के लिए शीघ्र उपलब्ध कराया जा सके। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के कार्यों को अक्टूबर-नवंबर तक पूर्ण कर लिया जाए। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के कार्यों में तेजी लाते हुए इसे निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाए। गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण कर सितंबर-अक्टूबर तक इसका निर्माण कार्य शुरू किया जाए।

सीएम योगी ने कहा कि, यूपी सरकार प्रदेश के त्वरित एवं चहुंमुखी विकास के लिए कटिबद्ध है। विकास से पूरे प्रदेश में रोजगार के अवसर सृजित होंगे और समाज में खुशहाली आएगी। इन चारों एक्सप्रेस-वे से आच्छादित क्षेत्रों में स्थित विभिन्न उत्पादन इकाइयों के साथ-साथ नई औद्योगिक इकाइयां स्थापित किए जाने की सम्भावना बढ़ जाएगी। प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

निर्माणाधीन एक्सप्रेस-वे के साथ इन सुविधाओं पर ध्‍यान  

उन्‍होंने कहा कि, निर्माणाधीन एक्सप्रेस-वे के कार्यों के साथ-साथ दोनों तरफ जनसुविधाओं का विकास, पेट्रोल पंप, रेस्टोरेंट इत्यादि को भी विकसित किया जाए, जिससे इन एक्सप्रेस-वे के संचालन के उपरान्त लोगों को असुविधा न हो। सभी एक्सप्रेस-वे पर निर्माण कार्य के साथ-साथ साइनेज की स्थापना और मार्ग प्रकाश की व्यवस्था भी की जाए। साथ ही, एक्सप्रेस-वे पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए पुलिस पेट्रोलिंग और एम्बुलेंस इत्यादि की भी व्यवस्था की जाए। जिन जनपदों से एक्सप्रेस-वे गुजर रहे हैं, वहां की स्थानीय लोक कलाओं को पेंटिंग के माध्यम से प्रदर्शित किया जाए।

सभी गांव के स्‍कूलों में बने स्‍मार्ट क्‍लास

सूबे के मुखिया ने कहा कि, इन एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों में लगी कंपनि‍यों को अपने-अपने पैकेज के अन्तर्गत आने वाले सभी गांवों के विद्यालयों में एक-एक स्मार्ट क्लास बनाने के लिए कहा जाए। मुख्यमंत्री योगी ने सभी एक्सप्रेस-वे के इर्द-गिर्द सघन वृक्षारोपण के निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्य में स्थानीय ग्रामवासियों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाए।

Related posts

Weather Update Today: उत्तर भारत में मौसम ने ली करवट, आज इन राज्यों में तेज आंधी और बारिश के आसार

Rahul

बालू अड्डा प्रकरण: अभी भी समस्याओं का अंबार, लखनऊ नगर निगम के काम से संतुष्ट नहीं है क्षेत्रवासी

Shailendra Singh

देहरादून शहर में भगत सिंह कॉलोनी एवं कारगी ग्रांट की परिधि के सात किमी के क्षेत्र को बफर जोन किया घोषित

Rahul srivastava