August 15, 2022 12:52 am
featured यूपी

UP: सीएम योगी का टीम-9 को निर्देश, गांवों में कम करें कोरोना संक्रमण

UP: सीएम योगी का टीम-9 को निर्देश, गांवों में कम करें कोरोना संक्रमण

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में सरकार के सतत प्रयासों से कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी हो रही है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर अब 90.6 प्रतिशत हो गई है।

पिछले 24 घंटो में राज्‍य में कोरोना संक्रमण के कुल 8,727 मामले आए हैं, जबकि 24 घंटों में 21,108 संक्रमित व्यक्ति इलाज के बाद डिस्चार्ज हुए हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कोविड प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 के साथ बैठक करते हुए उन्‍हें दिशा-निर्देश दिए।

स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों में हो साफ-सफाई

सीएम योगी ने बैठक में कहा कि, हर जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की व्यवस्था को टीम लगाकर चुस्त-दुरुस्त बनाया जाए। इसके अन्तर्गत स्वास्थ्य केन्द्रों पर मेडिकल उपकरणों को कार्यशील स्थिति में रखा जाए तथा साफ-सफाई की व्यवस्था को प्रभावी बनाया जाए। स्वास्थ्य केन्द्रों की पेंटिंग भी करायी जाए। साथ ही आवश्यक मैन पॉवर, पेयजल, शौचालय, बिजली आदि की व्यवस्था को भी दुरुस्त रखा जाए। यह कार्य आगामी एक सप्ताह में पूरा कर लिया जाए।

क्रियाशील अवस्था में रहें वेंटिलेटर्स-ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर

ग्रामीण क्षेत्रों के सीएचसी व पीएचसी में मैन पावर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग और संबंधित जिलाधिकारी स्तर से कार्यवाही होनी है, जबकि मेडिकल कॉलेजों में प्राचार्य इसकी कार्यवाही करते हैं। शासन से सहयोग की जरूरत हो तो बताएं, अन्यथा चयन प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ाई जाए। सभी जिलों में उपलब्ध सभी वेंटिलेटर्स व ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर क्रियाशील अवस्था में रहने चाहिए। वेंटिलेटर्स के संचालन के लिए एनेस्थेटिक्स व टेक्नीशियन भी उपलब्ध रहने चाहिए।

सभी कोविड और नॉन कोविड मरीजों के सुव्यवस्थित इलाज के लिए मांग के अनुसार ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। बीते 24 घंटे में 935 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का वितरण किया गया। इसमें 560 एमटी केवल रीफिलर के माध्यम से वितरित हुआ। ऑक्सिजन ऑडिट के अच्छे परिणाम मिले हैं। बीते कुछ दिनों में ऑक्सीजन की मांग में 10 से 15 फीसदी की कमी आई है। अधिकांश मेडिकल कॉलेजों में 2-3 दिवसों का बैकअप हो गया है।

कतिपय मेडिकल कॉलेजों में खाली सिलिंडर की जरूरत है, इसकी पूर्ति तत्काल कराई जाए। 5,000 सिलिंडर क्रय करने की प्रक्रिया जारी है, इसके अलावा विभिन्न औद्योगिक संगठनों द्वारा सीएसआर के माध्यम से लगभग 3500 सिलिंडर और प्राप्त हो रहे हैं। इनका समुचित वितरण/आवंटन कराया जाए।

ICCC को उपलब्‍ध कराएं संक्रमितों की सूची

निगरानी समिति द्वारा लक्षणयुक्त तथा संदिग्ध संक्रमित व्यक्ति को मेडिकल किट उपलब्ध कराने के साथ ही, ऐसे व्यक्तियों की सूची तैयार की जाए। यह सूची इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को उपलब्ध कराई जाए। आइसीसीसी इन व्यक्तियों के एंटीजन टेस्ट के लिए रैपिड रिस्पॉन्स टीम को भेजे। साथ ही, संबंधित को मेडिकल किट उपलब्ध कराये जाने का सत्यापन भी करे। निगरानी समिति द्वारा तैयार की गयी सूची जिलाधिकारी द्वारा सम्बन्धित जनप्रतिनिधि को भी उपलब्ध करायी जाए, जिससे वे भी संक्रमित व्यक्ति से संवाद स्थापित करते हुए फीडबैक प्राप्त कर सकें।

Related posts

जल्द आ सकता है 1 फरवरी को बजट पेश करने पर फैसला

Rahul srivastava

दिल्ली में होगा तीन दिवसीय ‘अयोध्या पर्व’ का आयोजन, भाजपा के कई नेता होगें शामिल

Ankit Tripathi

प्रशांत किशोर की राजनीति में एंट्री, JDU में होंगे शामिल

mohini kushwaha