September 23, 2021 2:57 am
featured यूपी

गोरखपुरः लखनऊ में लगेगा खिलाड़ियों का महाकुंभ, जानिए कब होगा आयोजन?

गोरखपुरः लखनऊ में लगेगा खिलाड़ियों का महाकुंभ, जानिए कब होगा आयोजन?

गोरखपुरः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर में हैं। नागपंचमी के अवसर पर सीएम योगी ने अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम लखनऊ में आगामी 19 अगस्त को खिलाड़ियों का कुंभ आयोजित करने का ऐलान किया।

इस दौरान कुंभ में तोक्यो ओलंपिक के सभी पदकवीरों और प्रतिभागियों पर धनवर्षा कर यूपी सरकार उनको प्रोत्साहित करेगी। खिलाड़ियों के अलावा सरकार अलग-अलग खेलों के कोच को भी सम्मानित करेगी।

बता दें कि राज्य के 75 जिलों से 75-75 खिलाड़ियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। सीएम ने कहा कि खेल के लिए जिस तरह के संसाधन और प्रोत्साहन की आवश्यकता होगी, उसे सरकार मुहैया करायेगी।

एम योगी शुक्रवार को गोरखनाथ मंदिर के ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में मंदिर और पूर्वांचल खेल विकास मंच के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित खिलाड़ियों के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश के लिए ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता को यूपी सरकार दो करोड़ रुपये की धनराशि सम्मान स्वरूप देगी। रजत पदक विजेताओं को डेढ़-डेढ़ करोड़, कांस्य पदक विजेताओं को एक-एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। कांस्य पदक जीतने वाली पुरुष हॉकी टीम के सभी सदस्यों को एक-एक करोड़ रुपये और अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली महिला हॉकी टीम के सदस्यों को 50-50 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

गोरखपुर में भरे पड़े हैं एक से एक नगीने

खिलाड़ियों के सम्मान समारोह में योगी ने कहा कि गोराखपुर में एक से बढ़कर एक नगीने भरे पड़े हैं। किसी ने अंतरराष्ट्रीय तो किसी ने राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। उन्हें भी आज के इस कार्यक्रम से पहले यह पता नहीं था कि यहां निशानेबाजी, टेबल टेनिस में भी इतने प्रतिभावान खिलाड़ी हैं। यह गोरखपुर का सौभाग्य है कि यहां की तीन महिला हॉकी खिलाड़ी ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं।

Related posts

उत्तराखंड: पीएम मोदी और अमित शाह ने दी सीएम पुष्कर सिंह धामी को बधाई

pratiyush chaubey

यूपी में ‘भाजपा गद्दी छोड़ो’ अभियान चलाएगी कांग्रेस, इस दिन होगा बड़ा प्रदर्शन

Shailendra Singh

उद्योगों को बिना रूकावट संचालित करने का प्रयास जारी: सतीश महाना

Shailendra Singh